Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्रयागराज : माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को कोविड टेस्ट कराने के बाद ही मिलेगा प्रवेश

magh mela 2021

माघ मेला 2021

तीर्थराज प्रयाग में हर साल संगम की रेती पर लगने वाले विश्व के सबसे बड़े धार्मिक और अध्यात्मिक मेले यानि माघ मेले की तैयारियां तेज हो गई हैं।

COVID-19 काल में आयोजित हो रहे मेले को लेकर पुलिस और प्रशासन की चुनौतियां भी काफी बढ़ गई हैं। कोरोना का संक्रमण फैले बगैर माघ मेले को सम्पन्न कराना पुलिस और प्रशासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। मेला प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती मेले में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं को कोरोना के संक्रमण से बचाने की होगी।

ऐसा इसलिए भी कहा जा रहा है क्योंकि डब्लूएचओ (WHO) और एम्स (AIIMS) के निदेशक ने भी सर्दियों के मौसम में एक बार फिर से कोरोना के संक्रमण फैलने की संभावना जताई है। माघ मेले के आयोजन के लिए एसपी क्राइम आशुतोष मिश्रा को एसपी माघ मेला और एसीएम प्रथम विवेक चतुर्वेदी को माघ मेला अधिकारी के रूप में तैनाती दे दी गई है। माघ मेले में कोविड का संक्रमण रोकने के लिए पुलिस जहां मास्क को अनिवार्य रूप से लागू करेगी। वहीं आईजी केपी सिंह ने सुझाव दिया है कि मेले में आने वाले हर श्रद्धालु कोविड टेस्ट कराने के बाद ही मेले में प्रवेश करें और अपने साथ कोविड जांच का सर्टिफिकेट जरूर लेकर आएं।

मथुरा :  अदालतों के कामकाज से असंतुष्ट वकीलों की हड़ताल, कामकाज रहा ठप

इसके साथ ही जहां से श्रद्धालु चल रहे हैं और जहां पर पहुंच रहे हैं, उन स्थानों पर उनकी थर्मल स्कैनिंग की भी व्यवस्था हो. आईजी के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर एक ऐसा प्रोटोकाल तैयार करने की भी तैयारी हो रही है ताकि कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों और एयरपोर्ट पर थर्मल स्कैनिंग और कोविड जांच की व्यवस्था की जा सके.

गौरतलब है कि माघ मेले में हर साल करोड़ों श्रद्धालु आते हैं. इनमें 5 लाख के लगभग कल्पवासी और हजारों साधु-संत भी शामिल होते हैं. प्रमुख स्नान पर्वों पर आने वाले श्रद्धालुओं की भी बड़ी संख्या होती है, जिन्हें कोरोना काल में नियन्त्रित करना और सुरक्षित घर वापस भेजना पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती है. कोरोना को लेकर इस बार मेले के स्वरूप में थोड़ा बदलाव भी किया जा रहा है. मेला इस बार केवल चार सेक्टरों में 538.34 हेक्टेयर एरिया में ही बसाये जाने की तैयारी है.

माघ मेले की तैयारियों को लेकर शासन ने 67 करोड़ के बजट को भी मंजूरी दे दी है. इस बार 14 जनवरी को पड़ने वाले पहले स्नान पर्व मकर संक्रान्ति से माघ मेले की शुरुआत होगी. माघ मेले में 28 जनवरी को पौष पूर्णिमा का स्नान पर्व, 11 फरवरी को मौनी अमावस्या, 16 फरवरी को बसंत पंचमी, 27 फरवरी को माघी पूर्णिमा और 11 मार्च को महाशिवरात्रि के पर्व के साथ माघ मेले का समापन होगा.

Exit mobile version