Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गर्भवती महिलाएं इन चीजों को करें डाइट में शामिल

pregnancy

pregnancy

गर्भवती महिलाओं (Pregnant women ) को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होता है। गर्भावस्था के दौरान खाई जाने वाली चीजों का सीधा असर शिशु के विकास पर पड़ता है।

गर्भवती महिलाओं (Pregnant women ) को खान- पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे गर्भवती महिलाओं को डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए। इन चीजों का सेवन करने से जच्चा- बच्चा स्वस्थ और फिट रहेंगे।

जानिए गर्भवती महिलाओं को किन चीजों का सेवन करना चाहिए…

गर्भवती महिलाओं को पालक का सेवन करना चाहिए। पालक में विटामिंस, मिनरल्स और कैल्शियम काफी मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में सहायक होते हैं। गर्भावस्था के दौरान पालक का सेवन काफी फायदेमंद होता है।

गर्भावस्था के दौरान शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होनी चाहिए। शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए अधिक से अधिक डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए। गर्भावस्था में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। गर्भवती महिलाओं को रोजाना एक गिलास दूध का सेवन जरूर करना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान चीज, पनीर, दही, छाछ आदि चीजों का सेवन करें।

गर्भवती महिलाओं को अधिक से अधिक दालों का सेवन करना चाहिए। दालों में आयरन, जिंक, कैल्शियम, फोलेट काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होते हैं। गर्भावस्था के दौरान दालों को डाइट में जरूर शामिल करें।

गर्भवती महिलाओं को अधिक से अधिक फलों का सेवन करना चाहिए। फलों का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। फलों का सेवन करने से गर्भावस्था के दौरान होने वाली स्किन से संबंधित समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

Exit mobile version