Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आज लग रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, गर्भवती महिलाएं रखें विशेष ध्यान

Chandra Grahan

Chandra Grahan

आज लग रहा है साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) । इस दौरान विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए आइए जानते हैं…

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) का प्रभाव दुनिया के सभी पर किसी न किसी प्रकार से पड़ता है। इसका प्रभाव अच्छा और बुरा दोनों प्रकार से हो सकता है। ग्रहण के समय सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणें मनुष्य के जीवन को प्रभावित करती हैं। इन हानिकारक किरणों का प्रभाव सबसे अधिक गर्भवती महिलाओं और बच्चों पर पड़ता है। इसलिए इन लोगों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

सूर्य ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को सबसे अधिक ख्याल रखने की जरूरत होती है क्योंकि ऐसी मान्यता है कि ग्रहण के दौरान उन्हें घर से बाहर तो कदापि ही नहीं निकलना चाहिए क्योंकि इस समय निकलने वाली हानिकारक किरणें उनके सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

सूर्य ग्रहण के समय गर्भवती महिलाएं किसी भी नुकीली चीजों का प्रयोग तो कदापि न करें। क्योंकि ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने पर उनके शिशु के अन्दर विकृति आ सकती है। इस समय वे किसी भी प्रकार की सिलाई-कढ़ाई का भी कोई कार्य न करें।

सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) के दौरान गर्भवती महिलाओं को सब्जी काटना, कपड़े की सिलाई करना और नुकीले या धारदार उपकरणों के काम से बचना चाहिए। इससे बच्चे को शारीरिक दोष हो सकता है।

सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) के समय करें ये उपाय

– सूर्य ग्रहण के कुप्रभाव से बचने के लिए गर्भवती महिला को तुलसी का पत्ता जीभ पर रखकर हनुमान चालीसा और दुर्गा स्तुति का पाठ करें।
– इस दौरान गर्भवती महिलाओं को मानसिक जप करना चाहिए। इससे गर्भस्थ शिशु के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर अच्छा असर पढ़ता है।
– सूर्य ग्रहण की समाप्ति के बाद गर्भवती महिला को स्नान जरूर करना चाहिए नहीं तो उसके शिशु को त्वचा संबधी रोग लग सकते हैं।

Exit mobile version