Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हरियाली तीज के व्रत में गर्भवती महिलाएं बरतें ये सावधानियां

धर्म डेस्क। पति की लंबी उम्र की कामना के साथ सुहागिन महिलाएं हरियाली तीज का त्योहार मनाती हैं। इस बार हरियाली तीज का त्योहार 23 जुलाई को है। हर साल इस खास दिन पर कई जगह मेले लगते हैं तो कई जगह माता पार्वती की सवारी बड़ी धूम धाम से निकाली जाती है। हालांकि कोरोना वायरस की वजह से इस बार हरियाली तीज के त्योहार की वो रौनक नहीं देखऩे को मिलेगी जो हर साल देखने को मिलती है। ये त्योहार मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, हरियाणा और उत्तराखंड में मनाया जाता है। हरियाली तीज के व्रत में व्रती भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं और उनसे पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। दिनभर भूखे रहने की वजह से ये व्रत काफी मुश्किल होता है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को इस व्रत को रखते समय कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं।

हरियाली तीज के व्रत में गर्भवती महिलाओं को अपना खास ध्यान रखना होगा। गर्भवती महिलाएं कभी भी भूखे प्यासे रहकर व्रत ना करें। निर्जला व्रत रखना मां और उसके होने वाले बच्चे दोनों के लिए घातक हो सकता है।

व्रत के समय कुछ कुछ देर पर दूध, ताजा फलों का जूस आदि लेत रहें। नारियल पानी भी एक अच्छा विकल्प है। ये सभी आपको डिहाइड्रेशन से बचाएगा।

बुजुर्ग महिलाएं हरियाली तीज का व्रत रखते वक्त ध्यान रखें ये चीजें
Exit mobile version