Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

एएमयू के दूरस्थ शिक्षा केंद्र में एमए व बीए कोर्स फिर से शुरू करने की तैयारी

aligarh muslim university

एएमयू

अलीगढ़| अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के दूरस्थ शिक्षा केंद्र में एमए व बीए कोर्स फिर से शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए केंद्र की ओर से यूजीसी को प्रस्ताव बनाकर भेजा जा रहा है। प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। इन दोनों कोर्स के शुरू होने से विद्यार्थियों को भारी लाभ मिलेगा।

विश्वविद्यालय के डिस्टेंस एजुकेशन सेंटर में हजारों विद्यार्थी हर साल डिग्री व डिप्लोमा कोर्स करते है। सेंटर के अन्य तीन राज्यों में भी सेंटर है। केंद्र से सबसे ज्यादा विद्यार्थी एमए व बीए की पढ़ायी करते थे, लेकिन दो वर्ष पूर्व यूजीसी की ओर से दोनों कोर्स पर रोक लगा दी गई थी। कहा गया था कि सेंटर में दोनों कोर्स अमान्य हैं, फिर भी दोनों को संचालित किया जा रहा है।

सुरक्षा निर्देशों के साथ 8 महीने बाद गोवा में फिर खुले स्कूल

केंद्र में कम्प्यूटर साइंस समेत अन्य कई नए कोर्सों की सौगात दी गई थी। लेकिन एमए व बीए दोनों महत्वपूर्ण कोर्स हैं। केंद्र की ओर से यूजीसी को प्रस्ताव भेजा जा रहा है।

एएमयू के दूरस्थ शिक्षा केंद्र में दर्जन भर से ज्यादा कोर्स संचालित है। लेकिन अधिकारियों की मानें तो सबसे ज्यादा डिमांड कॅरियर एंड गाइडेंस डिप्लोमा की है। पीजी के स्टूडेंट्स इस कोर्स के लिए सबसे अधिक आवेदन कर रहे है। पिछले दिनों करीब 300 विद्यार्थियों ने इस कोर्स के लिए आवेदन किया है।

Exit mobile version