Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

खाने का बढ़ जाएगा स्वाद, ऐसे तैयार करें टेस्टी रायता

Prepare gourd healthy raita, will be ready in minutes

Prepare gourd healthy raita, will be ready in minutes

लौकी की सब्जी काफी स्वादिष्ट होती है। गर्मियों में इसका रायता (Gourd raita) भी पसंद किया जाता है। कुछ लोग लौकी खाना पसंद नहीं करते हैं। खासकर बच्चे ऐसे में आप लौकी का रायता बना सकते हैं।ऐसे में आप लौकी का रायता बना सकते हैं. ये बेहद स्वादिष्ट होता है। जानिए गर्मियों में लौकी का रायता (Gourd raita) खाने के क्या लाभ है। लौकी में कई सारे पोषक तत्व होते हैं। लौकी में कार्ब्स, फैट, विटामिन ए,बी,सी,फॉलिक एसिड, प्रोटीन,आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन,फास्फोरस,सोडियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं।

पाचन तंत्र – लौकी में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। लौकी का रायता (Gourd raita) खाने से सेहत का पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। ये गर्मियों में शरीर के तापमान को कम करता है।

बालों के लिए – लौकी में विटामिन-सी, विटामिन-ए, विटामिन-बी और फास्फोरस होता है। ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे बाल बढ़ने में मदद मिलती है। अधिक बाल झड़ने पर आप लौकी का सेवन कर सकते हैं।

त्वचा – लौकी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुण होते हैं। ये त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इसका रायता खाने से त्वचा में निखार आता है।

वजन – लौकी में फाइबर होता है। लौकी का रायता खाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

यूटीआई – गर्मियों में अक्सर यूटीआई की समस्‍या हो जाती है। गर्मियों में हाइड्रेशन की कमी के कारण ये परेशानी होती है। लौकी में विटामिन-सी होता है। इसके बीज में एंटीबायोटिक गुण होते हैं। जो यूटीआई की समस्या से बचाव करने में मदद करते हैं।

लीवर – लौकी के रायता का सेवन करने से लिवर स्वस्थ रहता है। अधिक तला हुआ खाने से लिवर में सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

हृदय – लौकी के सेवन करने से आपका हृदय स्वस्थ रहता है। इसे नियमित रूप से पीने से ब्‍लड प्रेशर रेगुलेट होता है। ये दिल से जुड़ी समस्‍याओं के खतरे को कम करने में मदद करता है।

बनाने की विधि

लौकी का रायता बनाने के लिए आपको उबली हुई लौकी, दही, भुना जीरा,कटी हरी धनिया पत्‍ती और नमक की जरूरत होगी। सबसे पहले लौकी को छीलकर कद्दूकस कर लें। इसके बाद इसे गर्म पानी में उबाल कर छान लें और ठंडा कर लें। फिर दही में इस लौकी को फेट लें। इसमें नमक और भुना हुआ जीरा डालें। इसके बाद सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। इसमें फिर धनिया की पत्‍ती डालें। ऐसे तैयार हो जाएगा लौकी का रायता। अब आप इसे परोस सकते हैं।

 

Exit mobile version