Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हेयर रिमूव करना चाहती हैं तो घर में तैयार करें वैक्स

waxing

waxing

चेहरे को निखार के लिए लड़कियां तरह-तरह के फंडे आजमा सकती हैं, लेकिन हाथ-पैरों की वैक्स (Wax) घर में कैसे करें या घर में वैक्स कहां से लाएं, ये बड़ा सवाल है।

बिना वैक्स किए कब तक रहेंगी? अब आपको वैक्सिंग के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको घर में ही वैक्स बनाने और वैक्स करने का तरीका बता रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपके हेयर रिमूव हो जाएंगे, साथ ही आपकी स्किन भी स्मूथ हो जाएगी।

  1. दो कप शुगर में एक-चौथाई कप नींबू का रस और एक-चौथाई कप पानी डालें। इसे पैन में डालें। खुशबू के लिए आप किसी भी ऑइल की दो-तीन बूंदें डाल सकती हैं।
  2. पैन को गैस पर रखें और हल्की आंच पर गर्म होने दें।
  3. चीनी और नींबू के रस को लगातार चम्मच से हिलाते रहें, ताकि चीनी जमे नहीं। ध्यान रहे कि चीनी जल्दी जल भी जाती है, इसलिए भी मिक्स को हिलाना बंद न करें।
  4. मिक्सचर जब चाश्नी जैसा हो जाए और उसका कलर हल्का भूरा हो तो गैस बंद कर दें।
  5. आपका होममेड वैक्स तैयार है। इसे आप अपनी पसंद के एयरटाइट जार में डाल लें और जब चाहें तब गर्म कर इस्तेमाल करें।
  6. हेयर कलर को लंबे समय तक बालों पर रोकने के लिए खास बातों का ध्यान रखेॆ।

कैसे करें इस्तेमाल

होममेड वैक्स को आप किसी आम वैक्स की तरह ही यूज कर सकते हैं। वैक्स को जार से निकालकर माइक्रोवेव या फिर पैन में गर्म कर लें, फिर उसे स्किन पर लगाएं और कॉटन या बाजार में उपलब्ध पेपर वैक्स स्ट्रिप को उस पर रखें। रब करें और फिर एक साइड से बालों की उल्टी दिशा में स्ट्रिप को खींच लें। इस वैक्स से आपकी स्किन स्मूथ और मुलायम हो जाएगी।

Exit mobile version