Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

राष्ट्रपति गोटाबाया सपत्नीक देश छोड़कर भागे, ‘आखिरी मंजिल’ पर पहुंचकर देंगे इस्तीफा

President Gotabaya

President Gotabaya

कोलंबो। श्रीलंका (Sri Lanka) के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (President Gotabaya) सपत्नीक देश छोड़कर भाग गए। राजपक्षे इस समय मालदीव की राजधानी माले में हैं। आर्थिक संकट, राजनीतिक अस्थिरता और हिंसा से घिरे श्रीलंका को मझधार में छोड़कर वह बुधवार सुबह मालदीव की राजधानी माले पहुंचे।

श्रीलंका के आव्रजन अधिकारियों ने गोटाबाया राजपक्षे, उनकी पत्नी और एक अंगरक्षक समेत चार लोगों के एंटोनोव-32 सैन्य विमान से मालदीव रवाना होने की पुष्टि की है। सैन्य विमान ने मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी।

उल्लेखनीय है कि श्रीलंका की भूखी-प्यासी जनता सड़कों पर है। प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति के महल और प्रधानमंत्री आवास पर कब्जा कर लिया है। इस संकट के बीच राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के परिवार के सदस्य देश से भागने की जी-तोड़ कोशिश कर रहे हैं। गोटाबाया राजपक्षे के छोटे भाई पूर्व वित्तमंत्री बासिल राजपक्षे सपरिवार 12 जुलाई को कटूनायके एयरपोर्ट पर स्थित सिल्क रूट डिपार्चर टर्मिनल से देश छोड़कर भागने की फिराक में थे। इस बीच आव्रजन अधिकारियों ने उन्हें रोक लिया। इसलिए वह भाग नहीं पाए।

मकान गिरने से दो लोगों की हुईं मौत, सीएम योगी ने जताया शोक

गोटाबाया राजपक्षे ने बुधवार को राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने का वादा किया था। उन्होंने कहा था कि वो शांतिपूर्वक सत्ता हस्तांतरण के लिए तैयार हैं। संसद के स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने ने पिछले दिनों कहा था कि राष्ट्रपति ने उन्हें सूचना दी कि वह 13 जुलाई को इस्तीफा दे देंगे। गोटाबाया ने सोमवार को अपने इस्तीफे पर हस्ताक्षर भी कर दिए थे।

माना जा रहा है कि स्पीकर के पास उनका इस्तीफा पहुंच गया। बुधवार को औपचारिक तौर पर स्पीकर राष्ट्रपति के इस्तीफे की घोषणा कर सकते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि वह 20 जुलाई को संसद के नए राष्ट्रपति का चुनाव करेगी। श्रीलंका के मुख्य विपक्षी दल समागी जन बालवेगया ने सोमवार को सर्वसम्मति से साजिथ प्रेमदासा को अंतरिम राष्ट्रपति पद के लिए नामित करने का फैसला किया है।

Exit mobile version