राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद लखनऊ पहुंचे, ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ समिट का करेंगे शुभारंभ

समिट
Please Share This News To Other Peoples....

लखनऊ। शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंच चुके हैं। लखनऊ में राष्ट्रपति इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग की ओर से आयोजित ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ समिट का शुभारंभ करेंगे। साथ ही राष्ट्रपति लाभार्थियों को ऋण पात्र और टूल किट भी बांटेंगे। राजधानी में राष्ट्रपति करीब 6 घंटे रहेंगे। ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ समिट में एक घंटा रहने के बाद राष्ट्रपति दोपहर में राज्यपाल राम नाईक की तरफ से दिए जाने वाले दोपहर के भोजन में शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति यूपी के कई बड़ी हस्तियों से भी मुलाकात कर सकते हैं।

राष्ट्रपति ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ समिट का शुभारंभ

लखनऊ में आयोजित इस मौके पर दुनियाभर की कई नामी कम्पनियां यहां अपना प्रोडक्ट लॉन्च करने वाले हैं। जिसमें अमेजन, क्वालिटी कंट्रोल ऑफ़ इंडिया, एनएसई, बीएससी और जीई हेल्थकेयर के प्रतिनिधियों व राज्य सरकार के बीच MoU पर हस्ताक्षर भी किए जाएंगे। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति के अलावा राज्यपाल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और लघु उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी भी इस समिट को संबोधित करेंगे।

समिट में राज्य सरकार की ओर से 4084 लाभार्थियों को 1006.94 करोड़ रुपए का ऋण वितरित किया जाएगा। सरकार ने हर साल एक लाख लोगों को ओडीओपी योजना से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है। समिट की तैयारियों की समीक्षा के बाद मंत्री सत्यदेव पचौरी ने बताया था कि यूपी पहला ऐसा प्रदेश है, जो ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ के माध्यम से लोगों को उनके घर में ही रोजगार उपलब्ध कराने के लिए काम करेगा।

ये भी पढ़ें : महागठबंधन को जोरदार झटका, इस बड़ी पार्टी ने अकेले चुनाव लड़ने का किया ऐलान 

अलग-अलग जिलों की लगी है प्रदर्शनी

‘एक जनपद-एक उत्पाद’ समिट के कार्यक्रम का प्रदेश के 49 जिलों में सीधा प्रसारण होगा। इसके लिए वीडियो स्ट्रीमिंग की व्यवस्था भी की गई है। ज्यादा जिलों में कलेक्ट्रेट परिसर, जिला पंचायत सभागार, नगर पालिका सभागार, कमिश्नर ऑफिस सभागार व विकास भवन में सीधा प्रसारण की व्यवस्था की गई है।  राष्ट्रपति सबसे पहले प्रदेश के सभी 75 जिलों से सम्बंधित प्रमुख उत्पादों की प्रदर्शनी देखेंगे। वे वहां मौजूद उद्यमियों से बातचीत भी करेंगे। यह प्रदर्शनी 12 अगस्त तक चलेगी।

loading...

One thought on “राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद लखनऊ पहुंचे, ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ समिट का करेंगे शुभारंभ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *