Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अमेरिका में टल सकता है राष्ट्रपति चुनाव, ट्रंप ने पोस्टल वोटिंग में जताई गड़बड़ी की आशंका

 

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को स्थगित करने की मांग की है। ट्रंप ने कहा कि डाक से वोट से धोखाधड़ी और गलत परिणाम आने की आशंका बढ़ जाएगी। इसलिए चुनाव तब तक स्थगित कर दिए जाने चाहिए। जब तक लोग उचित और सुरक्षित तरीके से वोट करने में सक्षम न हो जाएं।

ट्रंप ने इसे लेकर एक ट्वीट में लिखा कि वैश्विक पोस्टल वोटिंग से 2020 का चुनाव इतिहास का सबसे ज्यादा गलत और धोखाझड़ी वाला होगा। यह अमेरिका के लिए बहुत शर्मनाक होगा। ट्रंप ने लोगों के सुरक्षित और उचित तरीके से मतदान करने में सक्षम हो जाने के बाद चुनाव आयोजित कराने का सुझाव दिया।

शतक को दोहरे या तिहरे शतक में बदलना नहीं जानते थे सचिन तेंदुलकर : कपिल देव

अमेरिका के राज्य कोरोना वायरस महामारी के चलते जन स्वास्थ्य को देखते हुए पोस्टल वोटिंग को आसान बनाना चाहते हैं। इस महीने की शुरुआत में छह राज्य कैलिफोर्निया, उटा, हवाई, कोलोराडो, ओरेगॉन और वाशिंगटन डाक से चुनाव कराने की योजना बना रहे थे। ये राज्य सभी पंजीकृत मतदाताओं को पोस्टल बैलट भेजेंगे, जिसे चुनाव के दिन वापस भेजना होगा।

कोरोना वायरस से दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में इसी साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं, इसलिए कयास लगाए जा रहे हैं कि कोरोना संकट को देखते हुए चुनाव टल सकता है। लेकिन, इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को कोरोना वायरस संकट के कारण टाले जाने की किसी भी संभावना से इनकार कर चुके हैं। हालांकि अब वह पोस्टल वोटिंग में गड़बड़ी का हवाला देते हुए चुनाव टालने का संकेत दे रहे हैं।

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा था कि मैंने चुनाव की तारीख टालने के बारे में कभी नहीं सोचा। मैं ऐसा क्यों करुंगा? तीन नवंबर अच्छी तारीख है। राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से ट्रंप के संभावित प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन ने अप्रैल में कहा था कि ट्रंप तारीख बदलने पर विचार कर रहे हैं।

Exit mobile version