Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इंडोनेशिया में कोर्स का हिस्सा बनेगी ‘भाजपा की गौरव गाथा’

भाजपा की गौरव गाथा Pride saga of BJP

भाजपा की गौरव गाथा

लखनऊ। विश्व के सबसे बड़े राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी के अतीत, वर्तमान और भविष्य को दस्तावेजों के संग रेखांकित करती शांतनु गुप्ता की पुस्तक- ‘भारतीय जनता पार्टी की गौरव गाथा’ लोकप्रियता और बिक्री के नये कीर्तिमान स्थापित कर रही है। इस किताब में जबर्दस्त तरीके से अतीत को खंगाला गया है और राष्ट्रवाद से प्रेरित इस किताब में 1857 के स्वाधीनता संग्राम से लेकर अबतक की परिस्थितियों का आकलन व लेखा-जोखा सारगर्भित ढंग प्रस्तुत किया गया है।

हमारे पास हैं राष्ट्रपति चुनाव जीतने के पर्याप्त सबूत: डोनाल्ड ट्रम्प

लेखक शांतनु ने बताया कि पिछले दिनों इस्लामिक यूनिवर्सिटी ऑफ इंडोनेशिया के फैकेल्टी मेम्बर प्रो0 हादजा मिन फदली भारत भ्रमण पर आये और किताब के अंग्रेजी संस्करण को अपने साथ लेकर गये। वहां पहुचकर इसका अध्यन करने के बाद उन्हने अपने स्काॅलर्स के साथ पुस्तक का सेषन कराया। इसका अच्छा रिस्पांस देखने के बाद अब यह किताब इनके एक कोर्स का हिस्सा भी बनाने जा रही है।

असम के पूर्व सीएम तरुण गोगोई पंचतत्व में विलीन, राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

भारतीय जनता पार्टी को अभी तक सम्पूर्णता में व्याख्यायित नहीं किया गया हैं, लेखक शांतनु बताते हैं कि ये मेरा बेहद बारीकी से किया गया ईमानदार प्रयास है। राष्ट्रवादी आंदोलन की पृष्ठभूमि में किसी रोचक कहानी की तरह रची इस किताब में आर्य समाज से लेकर हिंदू महासभा से लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व भारतीय जनसंघ तक को पूर्णता के साथ दस्तावेजी रूप में समाहित किया गया है, जहां भाजपा की विचारशीलता प्रधान है। इस 160 साल की यात्रा को पांच व्यापक भागों में विभाजित किया गया है।

झांसी-प्रयागराज स्पेशल ट्रेन का संचालन 28 नवम्बर से

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर अमेजन द्वारा वर्ष 2017 की सबसे यादगार घोषित पुस्तक ‘द मॉन्क हू बिकेम चीफ मिनिस्टर’ से चर्चा में आए और जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल, टाइम्स लिट फेस्ट सहित देश के सभी प्रमुख साहित्य उत्सवों द्वारा आमंत्रित पुस्तक के लेखक शांतनु का मानना है कि प्राचीन राष्ट्र भारत के हिमालय से कन्याकुमारी तक, युगों-युगों से, भौगोलिक रूप से, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक रूप से जीवंत रहा है।

‘चांद से चट्टान’ लाने निकला चीन का रोबॉटिक स्पेसक्राफ्ट Chang’e 5

भारतीय राष्ट्रवाद, यहां की महान प्राचीन संस्कृति ही इसे अन्य देशों से अलग करती है। उनके अनुसार, आज की भाजपा राष्ट्रवादी आंदोलनों की नवीनतम राजनीतिक अभिव्यक्ति है जिसे जनता ने जाना है। दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी, बीजेपी की कहानी कहती यह पुस्तक राष्ट्रवादी आंदोलनों के इतिहास की पड़ताल भी करती है।

Exit mobile version