Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की टिहरी के मशरूम उत्पादक सुशांत उनियाल से बात

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के साथ उत्तराखंड के 8.82 लाख किसानों के खाते में 176.46 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टिहरी के मशरूम उत्पादक सुशांत उनियाल से बातचीत की।

प्रधानमंत्री ने विभिन्न राज्यों के लाभार्थी किसानों से भी बात की और उनके द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी ली। उन्होंने उत्तराखंड के टिहरी जिले के चम्बा विकासखण्ड के सुशांत उनियाल से भी बात की। सुशांत, डिंगरी मशरूम उत्पादन इकाई के माध्यम से मशरूम उत्पादन का काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें सरकारी योजनाओं से बहुत लाभ हुआ है। अपने मशरूम उत्पादन से आसपास के ग्रामीणों को भी जोड़ा है।

पहाड़ की जवानी पहाड़ के आए काम

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी पहाड़ के काम नहीं आती है। हमें इसे उलट करना है। सुशांत उनियाल जैसे युवाओं को देखकर लग रहा है कि अब पहाड़ की जवानी फिर पहाड़ के काम आ रही है। युवा जब खेती करता है तो बड़ा बदलाव आना निश्चित है। सरकार का प्रयास है कि शहरों और गांवों में सुविधाओं के भेद को कम करना है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, राज्य के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल सहित विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री, मंत्री व अन्य महानुभाव उपस्थित रहे।

राज्यपाल बेबी रानी ने सती अनुसूया को बताया अपना आदर्श

कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के अधिकारियों को निर्देशित किया कि युवाओं को खेती और बागवानी से जोड़ने के लिए विभिन्न स्थानों पर की जा रही नई पहल का अध्ययन किया जाए। किसानों की आय दोगुनी करने के लिए वैल्यू एडिशन पर ध्यान दिया जाए और सप्लाई चेन सुनिश्चित की जाए।

Exit mobile version