प्रधानमंत्री का इन्वेस्टर समिट में आगमन, शहर छावनी में तब्दील

Please Share This News To Other Peoples....

लखनऊ। यूपी इंवेस्टर्स समिट में कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन पर एसपीजी ने आज राजधानी पहुंच कर कार्यक्रम स्थल इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान को अपने घेरे में ले लिया है। इसके अतिरिक्त वहां एटीएस के कमाण्डो की भी तैनाती कर दी गयी है। पीएसी के अलावा केन्द्रीय बल भी लगाया गया है।

यह भी पढ़ें : इन्वेस्टर समिट के नाम पर पुलिस की गुंडई, टेम्पो व रिक्शा वाले बेरोजगार…

पीएम के आगमन को लेकर सुरक्षा के इंतज़ाम…

प्रधानमंत्री के लखनऊ दौरे के मद्देनजर एसपीजी के अधिकारियों ने आज लखनऊ आकर पीएम की सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा लिया। एसपीजी अधिकारियों ने राजधानी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी बैठक की। एक वरिष्ठï अधिकारी ने बताया कि एसपीजी ने आज से ही इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान को अपने घेरे में ले लिया है। इसके साथ एटीएस के भी कमाण्डो कार्यक्रम स्थल पर तैनात किये गये है। सुरक्षा व्यवस्था के लिये केन्द्रीय बल भी तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें :ब्रेकिंग : मायावती का राईट हैंड कांग्रेस में शामिल….

यहां बताते चलें कि यूपी इन्वेस्टर्स समिट के प्रोग्राम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय मंत्रियों व कई राज्यों के गर्वनर और सीएम से लेकर देश-विदेश के बड़े उद्योगपति आ रहे हैं। 21 फरवरी को समिट का शुभार भ इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे एवं 22 को राष्ट्रपति द्वारा कार्यक्रम का समापन किया जाएगा। अतिथियों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए लखनऊ के अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों से राजपत्रित, अराजपत्रित अधिकारी कर्मचारी भी राजधानी पहुंच चुके हैं, जिनकी ड्यूटी भी लगा दी गई है।

राजधानी के एसएसपी ने बताया कि प्रधानमंत्री के आगमन पर सुरक्षा व्यवस्था के लिये 9 एसपी, 35 एडिशनल एसपी, 80 डिप्टी एसपी, 55 इंस्पेक्टर-एसओ, 625 सब इंस्पेक्टर, 60 महिला एसआई, 80  हेड कांस्टेबल, 3200 सिपाही, 300 महिला कांस्टेबल, 11 टीएसआई, 262 टीएसआई, 104 ट्रेफिक हेड कांस्टेबिल, 805 कांस्टेबल ट्रैफिक और 13 कंपनी पीएसी और 8 कंपनी केन्द्रीय बल की तैनात किया गया है। अमौसी एयरपोर्ट पर पुलिस व्यवस्था दो भागों क्रमश: इनर कार्डेन और आउटर कार्डेन में किया गया है। एयरपोर्ट के संपूर्ण व्यवस्था के प्रभारी पुलिस अधीक्षक अरविंद भूषण पांडे रहेंगे जिनके अंतर्गत दो अपर पुलिस अधीक्षक, चार पुलिस उपाधीक्षक व पर्याप्त पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई है। सुरक्षा के लिए क्यूआरटी व डेढ़ कंपनी पीएसी तैनात रहेगी। मार्ग व्यवस्था इन्वेस्टर्स समिट कार्यक्रम के दृष्टिगत लखनऊ में सुचारू यातायात व्यवस्था संचालित किए जाने के लिए पर्याप्त पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई है। वीवीआईपी के आगमन के ध्यान में रखते हुए यातायात व्यवस्था में काफी परिवर्तन किया गया है। यह मार्ग अमौसी एयरपोर्ट से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान तक शहर के मु य मार्गो पर ड्यूटी लगाई गई है।

समिट का नोडल अफसर लखनऊ जोन के एडीजी राजीव कृष्णा को बनाया गया है। समिट की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सूबे के डीजीपी ओपी सिंह और एडीजी कानून एवं व्यवस्था लगातार नजर रखे हुए हैं।

एटीएस की 5 टीमें रखेंगी चप्पे-चप्पे पर नजर

आईजी यूपी एटीएस असीम अरूण ने बताया कि 21 और 22 फरवरी को राजधानी में होनी वाली इन्वेस्टर्स समिट की सुरक्षा में यूपी एसटीएस व जनपदीय स्वाट की 5 टीमें लगाई गई हैं। जिन पर इन्वेस्टर्स समिट को सकुशल स पन्न कराने का जि मा होगा। उन्होंने बताया कि एटीएस के स्पॉट स्पेशल पोलिस ऑपरेशन टीम द्वारा 5 जनपदों की स्वॉट टीमों को विशेष ड्यूटी हेतु विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया था। जिसके बाद पहली बार इन टीमों की ड्यूटी इन्वेस्टर्स समिट की सुरक्षा में लगाई गयी हैं। इन्वेस्टर्स समिट में एटीएस व जनपदीय स्वॉट की कुल पांच टीमें लगाई हैं। जिनमें 2 एटीएस की कमांडों की टीम व 3 एटीएस के स्पॉट द्वारा प्रशिक्षित जनपदीय स्वॉट टीम हैं। उक्त पांचों टीमें एटीएस के अपर पुलिस अधीक्षक दिनेश यादव के पर्यवेक्षण में रहेगी। पांचों टीमों को अलग-अलग स्थानों पर नियुक्त कर उन्हें एक दूसरे से संचार के अत्याधुनिक उपकरणों संबद्घित रखा जाएगा। इन्वेस्टर्स समिट में लगी सभी टीमों व एटीएस के अन्य अधिकारियों को आईजी एटीएस असीम अरूण द्वारा ब्रीफ कर सतर्कता बरतने एवं महत्वपूर्ण स्थलों व भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर विशेष दृष्टिï रखने हेतु निर्देशित किया गया है।

इसके अलावा राजधानी में यातायात व्यवस्था को बनाये रखने के लिए एयरपोर्ट से इन्दिरागांधी प्रतिष्ठïान तक विशेष इन्तजाम किए गए हैं। एयरपोर्ट से इन्दिरागांधी प्रतिष्ठान के बीच पडऩे वाले सभी चौराहे, तिराहों पर 1 एसआई और 4 सिपाहियों की ड्यूटी लगाई गई है। जिसके बाद लगभग हर 20 कदम की दूरी पर एक होमगार्ड तैनात किया गया है। चौराहे और रोड पर ड्यूटी करने वाले पुलिस कर्मियों को स त हिदायतें दी गई हैं। चौराहों पर लगे ठेले व अस्थाई दुकानों को हटवा दिया गया है। वहीं विदेशी मेहमानों को आकर्षित करने के लिए एयरपोर्ट को दुल्हन की तरह सजाया गया है। बिल्डिंग से कानपुर रोड जाने वाली वीआईपी रोड के दोनों ओर फूलों के पौधे व गमलों से फुटपाथ को सजाया गया है और फव्वारे भी चालू कर दिए गए हैं। इन्वेस्टर्स समिट 2018 को लेकर चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर मंगलवार से ही सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। कानपुर रोड स्थित एयरपोर्ट वीआईपी तिराहे से लेकर एयरपोर्ट बिल्डिंग तक जगह-जगह पुलिस बल को लगा दिया गया है। इसके अलावा अन्य खुफिया एजेंसियां भी जांच पड़ताल करने में लग गई है। वहीं ट्रैफिक पुलिस भी वाहनों के आवागमन को व्यवस्थित करने में मंगलवार से ही शुरु हो गई है।

पानी के फव्वारें से धुले जा रहे पेड़

इन्वेस्टर्स समिट 2018 बुधवार से राजधानी में शुरू हो रहा है। इसमें हिस्सा लेने आ रहे विदेशियों को लुभाने के लिए पिछले कई दिनों से एयरपोर्ट के आसपास जारी सजाने-संवारने का काम मंगलवार को भी जारी रहा। चिल्लावां गांव की तरफ फैले मलबे व गंदगी को छुपाने के लिए वैकल्पिक बाउंड्री वॉल के रूप में बांस के टट्र लगाए जाते रहे। वहीं सडक़ किनारे धूल और मिट्टी से पटे पड़े पेड़ों को पानी के फव्वारों से धुलाई की जाती रही। यही नहीं एयरपोर्ट क युनिटी हॉल के गेट पर टूटी आरसीसी रोड की मर मत का काम चलता रहा।

 

लोक कलाओं से किया जायेगा विदेशियों मेहमानों का स्वागत

इन्वेस्टर्स समिट . 2018 में हिस्सा लेने आ रहे विदेशियों का एयरपोर्ट पर प्रदेश की लोक कलाओं के जरिए स्वागत किया जाएगा। इसकी जानकारी देते हुए सांस्कृतिक विभाग के कार्यक्रम सहायक रामबदल दुबे ने बताया कि इसके लिए 15-15 कलाकारों की 16 टीमें बनाई गई हैं। जो प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में होने वाले खास कार्यक्रमों के जरिए उनका स्वागत करेंगे। इसी को लेकर मंगलवार को गाजीपुरए सोनभद्र व महोबा सहित कई अन्य जिलों की 6 टीमों ने एयरपोर्ट पहुंचकर धोबिया नृत्य व डांडिया नृत्य जैसी लोककलाओं का रिहर्सल किया।

मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति पहुंचे राजधानी

इन्वेस्टर्स समिट.2018 में शामिल होने के लिए मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जगन्नाथ मंगलवार अपराहन करीब 3.30 बजे चार्टर प्लेन से अमौसी एयरपोर्ट पहुंचे। जहां प्रदेश के ग्रा य विकास मंत्री डॉ महेंद्र सिंह ने उनका पुष्प गुच्छ देकर जोरदार स्वागत किया। इसके अलावा देर शाम केंद्रीय कैबिनेट मंत्री सुरेश प्रभु व गृहमंत्री राजनाथ सिंह सहित महिंद्रा एंड महिंद्रा और हीरो मोटर्स के सीईओ आदि लोगों को भी आने का सिलसिला शुरु हो गया। वहीं एयरपोर्ट पहुंच रहे विशेष मेहमानों की अगवानी के लिए पूरे दिन एयरपोर्ट पर तमाम अधिकारियों का जमावड़ा बना रहा।

 

Related posts:

कर्ज में डूबे किसान ने की आत्महत्या, आर्थिक मदद देने में नाकाम साबित हुई भाजपा सरकार
माननीय मंत्री जी के दौरे से पहले सारी व्यवस्थाएं चौकस करने मे जुटे अधिकारी
युवक की हत्या कर शव फेंका भट्ठे के पास
ग्रेटर नोएडा: बीजेपी नेता हत्याकांड मामले में बड़ा खुलासा, सामने आई हत्या की वजह
सीएम योगी ने किये 68 पुलिस उपाधीक्षकों का तबादला
विहिप नेता तोगड़िया को अगर गुजरात-राजस्थान पुलिस ने गिरफ्तार नहीं किया, तो वो..
नए पीएम को लेकर संसद के गलियारों में इन नामों की चर्चा तेज, मोदी का नाम गायब
राहुल का जेटली पर हमला, कहा- PNB मामले में इस रिश्तेदार बचाने के लिए वित्तमंत्री ने साधी है चुप्पी
बेकाबू क्रेन ने युवक व महिला को मारी टक्कर, चालक फरार...
सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों को देना होगा क्षय रोगियों का डाटा
कांग्रेस को कर्नाटक के राज्यपाल ने दिया बड़ा झटका, मिलने से किया इंकार
मुलायम सिंह की ख़त्म हुई टेंशन, सपा सांसद तोहफे में देंगे 14 करोड़ का बंगला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *