Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्रियंका गांधी ने गेहूं खरीद सुनिश्चित करने के लिए CM योगी को लिखा पत्र

priyanka gandhi

priyanka gandhi

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सोमवार को पत्र लिखकर किसानों से गेहूं की खरीद सुनिश्चित करने की मांग की है।

श्रीमती वाड्रा ने कहा कि प्रदेश में किसानों को गेहूं की खरीद में परेशानियां उठानी पड़ रही हैं। पहली अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हो चुकी है लेकिन कोरोना के कारण पहले क्रय केंद्रों पर ताले लगे रहे और अब जैसे ही किसानों क्रय केंद्रों पहुँच रहे हैं तो गेहूं खरीद कम करके आधा कर दी गयी है।

उन्होंने कहा कि पंजाब, हरियाणा जैसे प्रदेशों में गेहूं की सरकारी ख़रीद कुल उत्पादन का 80-85 फीसदी तक होता है जबकि उत्तर प्रदेश में 378 लाख टन उत्पादित गेहूं का 14 प्रतिशत ही सरकारी केंद्रों पर खरीदा जाता है। इससे सभी किसान अपना गेहूं बेच नहीं पाते हैं और क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद में सरकारी फरमानों के कारण अधिकारी मनमानी कर रहे हैं।

जबांज दरोगा ने बचाई दिव्यांग की जान, योगी सरकार ने दिया 50 हजार का इनाम

कांग्रेस की उत्तर प्रदेश की प्रभारी महासचिव ने कहा कि कई गाँवों में क्रय केंद्र बंद हो चुके हैं और किसानों को दूर मंडियों में जाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार बारिश होने से नमी के कारण गेहूं के सड़ने का खतरा पैदा हो गया है। इस स्थिति में किसान अपनी गाढ़ी पसीने की कमाई को औने पौने दाम पर बेचने को मजबूर होंगे।

श्रीमती वाड्रा ने अपने पत्र में लिखा कि कोरोना महामारी और महंगाई के कारण किसानों की हालत और ज्यादा ख़राब हो गयी है। फसल की खरीद नहीं मिलने तथा अपनी फसल औने-पौने दामों में बेचने के लिए मजबूर होने की स्थिति से किसानों कहीं का नहीं रहेगा।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वैष्णो देवी सर्कल ब्रिज का उद्घाटन किया

उन्होंने सरकार से क्रय केंद्रों पर 15 जुलाई तक किसानों के गेहूं खरीद की गारंटी की मांग करते हुए मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि प्रत्येक क्रय केंद्र पर खरीद की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि किसानों को अनाज बेचने के लिए भटकना न पड़े।

श्रीमती वाड्रा ने कहा कि कई जिलों से खबरें आ रहीं हैं कि एक किसान से एक बार में अधिकम 30 या 50 कुंतल गेहूं खरीदा जा रहा है। इससे किसान बहुत परेशान हैं। इस पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाकर किसानों से अधिकतम खरीद की जाए।

Exit mobile version