Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सर्दियों में अस्थमा के मरीजों की बढ़ सकती हैं दिक्कतें

cold

cold

लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो गई है। सर्दियों के मौसम में ठंड की वजह से अस्थमा के मरीजों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अस्थमा के मरीजों के वायुमार्ग में सूजन होती है, जो सर्दियों में ठंड की वजह से बढ़ जाती है, जिस वजह से सांस लेने में परेशानी होने लगती है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे सर्दियों में अस्थमा के मरीजों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इन बातों का ध्यान रखने से अस्थमा के मरीजों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगली स्लाइड्स में जानिए अस्थमा के मरीजों को सर्दियों में किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

सर्दियों में अस्थमा के मरीजों को घर में ही रहना चाहिए। अस्थमा के मरीज जरूरी हो तब ही घर से बाहर जाएं। अस्थमा के मरीजों को सर्दियों में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।

अस्थमा के मरीजों को घर से बाहर जाते समय मास्क अवश्य पहनना चाहिए। कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए भी मास्क पहनना बहुत जरूरी है। इस समय आप घर से बाहर जाते समय मास्क जरूर पहने।

अस्थमा के मरीज पानी का सेवन पर्यापत मात्रा में करें। सर्दियों के मौसम में बहुत से लोग पानी का सेवन कम कर देते हैं, परंतु सर्दियों के मौसम में भी पानी का सेवन पर्यापत मात्रा में करना चाहिए। स्वस्थ और फिट रहने के लिए पानी का सेवन पर्यापत मात्रा में करना बहुत जरूरी है।

अस्थमा के मरीजों को बीमार व्यक्तियों से दूर रहना चाहिए। अस्थमा के मरीज बीमार व्यक्ति से बहुत जल्दी संक्रमित हो सकते हैं, जिस वजह से अस्थमा के मरीजों को बीमार व्यक्तियों से दूर रहना चाहिए।

अस्थमा के मरीजों को साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अस्थमा के मरीजों को धूल- धक्कड़ की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। स्वस्थ और फिट रहने के लिए घर को हमेशा साफ रखें।

अस्थमा के मरीजों को अपने पास हमेशा इनहेलर रखना चाहिए। अस्थमा के मरीज घर से बाहर जाने से आधा घंटा पहले इनहेलर का इस्तेमाल करके ही घर से निकलें।

अस्थमा के मरीजों को साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अस्थमा के मरीज समय- समय पर अपने हाथों को साबुन से धोते रहें। कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए भी समय- समय पर साबुन से हाथ धोना बहुत जरूरी है।

Exit mobile version