पैन कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया होगी सरल : निर्मला सीतारमण

पैन कार्डपैन कार्ड
Loading...

नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने नीति आयोग में शुक्रवार को वित्त एवं कर परामर्श क्षेत्रों के पेशेवरों के साथ एक इंटरेक्टिव सत्र के दौरान चर्चा की। इस दौरान वित्तमंत्री ने कहा कि हमारे पास एक स्वतंत्र और स्पष्ट चर्चा होगी, जो विचारों के लिए ग्रहणशील है। उन्होंने कहा कि जहां आप सभी अपने विचार साझा कर सकते हैं। बैठक में सभी को आश्वस्त करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि पैन कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया को और सरल बनाया जाएगा।

ओटीपी से आधार की जानकारियों का सत्यापन के बाद तत्काल पैन जारी होगा और उपभोक्ता अपना ई-पैन डाउनलोड कर सकेंगे

वित्तमंत्री ने कहा कि कोई भी व्यक्ति आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर इसका लाभ उठा सकता है। उसे इसके लिए आधार संख्या देना होगा। इसके बाद उसे आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल पर ओटीपी मिलेगा। ओटीपी से आधार की जानकारियों का सत्यापन होगा और तत्काल पैन जारी हो जाएगा और उपभोक्ता अपना ई-पैन डाउनलोड कर सकेंगे।

डबलबेड बॉक्स में मिला बच्चों का शव, ऊपर थी मां की निर्वस्त्र लाश

सरकार ने पैन धारकों के लिए पैन के साथ-साथ आधार को जोड़ना अनिवार्य कर दिया

बता दें कि सरकार ने पैन धारकों के लिए पैन के साथ-साथ आधार को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। देश में 30.75 करोड़ से अधिक पैन धारक हैं। हालांकि 27 जनवरी,2020 तक 17.58 करोड़ पैन धारकों ने पैन के साथ आधार को नहीं जोड़ा था। इसकी समय सीमा 31 मार्च,2020 को समाप्त हो रही है। नई सुविधा से करदाताओं को आवेदन फॉर्म भरने और उसे कर विभाग में जमा कराने से छुटकारा मिलेगा। कर विभाग को भी डाक के जरिए पैन कार्ड उपभोक्ताओं के पते पर भेजने से छुटकारा मिलेगा।

Loading...
loading...

You may also like

चंद दिनों में सफेद बालों को काले कर देगा इस सब्जी का छिलका

Loading... 🔊 Listen This News लाइफ़स्टाइल। आजकल बढ़ते