Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

शांतिश्री धूलिपुडी पंडित बनी JNU की पहली महिला कुलपति

शांतिश्री धूलिपुडी पंडित Pandit

ShantashreeDhulipudi Pandit

दिल्‍ली। प्रतिष्ठित जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) की नई कुलपति (vice chancellor) के रूप में प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुडी पंडित (Shantashree Dhulipudi Pandit) को नियुक्‍त किया गया है।

प्रोफसर पंडित (Shantashree Dhulipudi Pandit) सावित्रीबाई फूले पुणे यूनिवर्सिटी में डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटिक्‍स एंड पब्लिक एडमिनिस्‍ट्रेशन की प्रोफेसर थीं। उन्‍होंने प्रोफेसर जगदीश कुमार की जगह ली है।

प्रोफेसर शांतिश्री का जन्‍म 15 जुलाई 1962 को सेंट पीटसबर्ग, रूस में हुआ था। इनके पिता रिटायर्ड सिविल सर्वेंट, लेखक और पत्रकार थे जबकि मां तमिल और तेलुगु लेंग्‍वेज विभाग की प्रोफेसर थी।

रामायण के बाद JNU अब भगवद गीता की शिक्षाओं पर कर रहा वेबिनार

स्‍कूली पढ़ाई में स्‍टेट रैंक होल्‍डर शांतिश्री ने हिस्‍ट्री एंड सोशल साइकोलॉजी में BA की डिग्री प्रेसिडेंसी कॉलेज से की। यहां वह गोल्‍ड मेडलिस्‍ट रहीं और 5 मेडल और 2 यूनिवर्सिटी अवॉर्ड भी जीते।

उन्‍होंने पॉलिटिकल साइंस से MA किया, फिर इंटरनेशनल रिलेशंस से MPhil किया। शांतिश्री JNU से ही इंटरनेशनल रिलेशंस में 83।4% स्‍कोर के साथ यूनिवर्सिटी टॉपर रही हैं। वह JNU में 1985-87 में तमिलनाडु स्‍टूडेंट्स एसोसिएशन की सेकेरेट्री भी रही हैं। प्रोफेसर शांतिश्री को वर्ष 1988 से अब तक कुल 34 वर्षों का टीचिंग एक्‍सपीरिएंस है।

Exit mobile version