Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गुरुवार को करें ये उपाय, भगवान विष्णु दूर करेंगे सभी समस्याएं

Thursday

Lord Vishnu

आज गुरुवार अर्थात बृहस्पतिवार (Thursday) का दिन हैं जो कि हिंदू धर्म में बृहस्पति ग्रह के साथ ही भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित होता हैं। आज के दिन की गई पूजा-अर्चना कार्य में तरक्की, यश एवं कीर्ति में वृद्धि करते हुए जीवन में आ रही आर्थिक, सामाजिक या वैवाविक परेशानियों को दूर करती हैं। गुरु ग्रह को मनुष्य के जीवन में धन, नौकरी, गृहस्थ जीवन और उच्च शिक्षा का कारक माना जाता है। बृहस्पति को सभी नौ ग्रहों में सबसे बड़ा ग्रह माना जाता है जिसकी मजबूत स्थिति से कार्यों की सफलता एवं शुभता सिद्ध होती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको गुरुवार के दिन किए जाने वाले ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के साथ ही आपकी उन्नति को प्रशस्त करेंगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

स्नान के पानी में हल्दी

गुरुवार (Thursday) के दिन सुबह जल्दी उठें और रोजमर्रा के कार्यों से निवृत होकर स्नान करें। स्नान के पानी में चुटकी भर हल्दी डाल लें। स्नान के बाद बृहस्पति देव की पूजा करें। साथ ही बृहस्पति देव की कथा जरूर पढ़ें। ध्‍यान रखें क‍ि क‍िताब पढ़ने से पहले उसपर पीले रंग के फूल चढ़ाएं और धूपबत्‍ती द‍िखा दें। इसके बाद पूरी श्रद्धा से ‘ऊं बृं बृहस्पतये नम:’ मंत्र का 11 या 21 बार जप करें।

विष्णु के साथ लक्ष्मी की भी पूजा

गुरुवार (Thursday) के दिन भगवान विष्णु के साथ धन एवं वैभव की देवी माता लक्ष्मी की भी पूजा करें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी अत्यधिक प्रसन्न होती हैं। उनकी कृपा से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और रुपये की तंगी दूर होगी। ध्यान रहे कि माता लक्ष्मी को तुलसी का पत्ता न चढ़ाएं।

केले के वृक्ष की पूजा

गुरुवार के द‍िन जब बृहस्‍पत‍ि देव की पूजा करें तो केले के वृक्ष की पूजा जरूर करें। साथ ही केले के वृक्ष में जल और पीले रंग के पुष्प चढ़ाएं। वहीं अगर विवाह होने में अड़चन आ रही है तो गुरुवार व्रत का संकल्प करें। इसके बाद कम से कम 11 गुरुवार तक न‍ियम‍ित रूप से व्रत रखें। इस दौरान पीले रंग के वस्‍त्र पहनें और भोजन में भी पीली चीजों का सेवन करें और केले का दान करें। लेक‍िन ध्‍यान रखें क‍ि गुरुवार के द‍िन जब आप व्रत कर रहे हों तो केले का दान करना शुभ फल देता है। लेक‍िन कभी स्‍वयं केले का सेवन नहीं करना चाह‍िए।

पूजाघर में हल्दी की माला लटकाएं

अगर बिजनेस में दिक्कत चल रही है तो गुरुवार के दिन पूजाघर में हल्दी की माला लटकाएं। साथ ही अपने कार्यस्थल पर भी पीले रंग की वस्तुओं का अधिक से अधिक उपयोग करें। साथ ही इस दिन भगवान लक्ष्मी नारायण के मंदिर में लट्टू का भोग भी लगाएं। ऐसा करने से व्यापार में तरक्की मिलने लगेगी।

गुरुवार का व्रत रखें

पति एवं पत्नी के बीव वैवाहिक समस्याएं हैं, तो दोनों लोगों को गुरुवार का व्रत करना चाहिए और साथ में ही भगवान विष्णु एवं बृहस्पति देव की पूजा करनी चाहिए। आपके जीवन में सुख एवं सौभाग्य बढ़ेगा। समस्याएं दूर होंगी।

केसर और चने की दाल का दान

अगर कुंडली में बृहस्‍पत‍ि की स्थिति खराब हो तो बृहस्पतिवार के दिन भगवान व‍िष्‍णु के मंदिर में केसर और चने की दाल का दान करना चाह‍िए। साथ ही माथे पर भी केसर और चंदन का त‍िलक लगाना चाह‍िए। इसके अलावा गुरुवार के दिन धार्मिक पुस्तकों का दान करना चाह‍िए। ऐसा करने से बृहस्‍पत‍ि देव प्रसन्‍न होते हैं और श‍िक्षा, नौकरी-व्‍यवसाय में आ रहीं द‍िक्‍कतें खत्‍म होती हैं।

हल्दी का टीका

गुरु ग्रह को मजबूत करने के लिए हर गुरुवार पूजा के बाद अपनी कलाई में या गर्दन पर हल्दी का छोटा सा टीका लगा लें। ऐसा करने से कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होगा। साथ ही व्यक्ति को हर कार्य क्षेत्र में धन-लाभ होता है।

Exit mobile version