कैंसर-डायबिटीज से बचाता है सबूत मूंग, जानें लाभ

- in स्वास्थ्य
Loading...

शाकाहारी लोगों का अकसर यह सवाल होता है कि वे ऐसा क्‍या खाएं, जिससे प्रोटीन की आवश्‍यकता को पूरा किया जा सके. तो उनके लिए जवाब हैै साबुत मूंग. साबुत मूंग के कई फायदे होते हैं जिन्हें आप भी इस्तेमाल कर सकते हैं. मूंग को हम दाल के रूप में, स्प्राउट्स के रूप में और अगल-अलग डिशेज बनाने में इस्तेमाल करते हैं. अंकुरित मूंग में इतना पोषण होता है कि इसे सबसे पौष्टिक ब्रेकफास्ट माना जाता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं सबूत मूंग के कितने लाभ होते हैं.

कैंसर से बचाव – मूंग दाल में एमिनो एसिड्स जैसे पॉलीफेनॉल्स, ऑलिगोसेकेराइड्स आदि भी होते हैं. इसलिए इनके सेवन से कैंसर जैसे गंभीर रोगों से भी बचाव रहता है. ये सभी तत्व शरीर में एंटीऑक्सि़डेंट्स की तरह काम करते हैं, जिससे सेल म्यूटेशन की प्रक्रिया नहीं हो पाती है और डीएनए डैमेज नहीं होते हैं. इसमें मौजूद फ्लैवेनाइड्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं.

डायबिटीज से बचाव – मूंग के दाल के सेवन से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है. इसके सेवन से प्लाज्मा सी-पेप्टाइड, ब्लड ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसके अलावा ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मददगार है इसलिए मूंग दाल का सेवन डायबिटीज की आशंका को कम करता है.

लिवर रोगों से बचाती है मूंग – मूंग में मौजूद प्रोटीन न सिर्फ हड्डियों और मांसपेशियों को पोषण देते हैं, बल्कि ये लिवर को भी कई तरह के रोगों से बचाते हैं. शाकाहारी लोगों में प्रोटीन की कमी को पूरा करने का सबसे अच्छा स्रोत मूंग है. इसे खाने से लिवर डैमेज होने की आशंका कम हो जाती है. मूंग दाल में मौजूद तत्व लिवर को ठीक से काम करने में सहायता करते हैं.

खून को करती है साफ – मूंग के बीज रक्त को शुद्ध करने में लाभकारी होते हैं. ये आपकी त्वचा से लेकर आपके बालों को निखारने में मदद करती हैं. अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप अंकुरित मूंग की एक कटोरी रोज़ सुबह नाश्‍ते में लें. ऐसा करने से आपके बालों को सही पोषण मिलेगा और त्वचा भी चमकदार और खूबसूरत रहेगी.

Loading...
loading...

You may also like

कहीं शादी के बाद आपको भी तो नही हो गयी है इन कारणो से मोटापे की शिकायत

Loading... 🔊 Listen This News लाइफस्टाइल डेस्क.  शादी