Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी में अबतक माफिया व उनके सहयोगियों की 517 करोड़ से अधिक की सम्पत्ति जब्त

UP Police

UP Police

उत्तर प्रदेश पुलिस ने राज्य के 25 कुख्यात माफिया अपराधियों को चिन्हित कर उनके तथा गिरोह सदस्यों व उनके सहयोगियों के विरूद्व कार्रवाई करते हुए अभी तक 517 करोड़ रुपये से अधिक की सम्पत्ति को जब्त किया गया है।

पुलिस प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी दी। उनहोंने बताया कि माफिया तथा उनके सहयोगियों द्वारा आपराधिक कृत्य से अर्जित की गयी सम्पत्तियों को गैंगेस्टर अधिनियम की धारा-14(1) के तहत विधिक कार्रवाई करते हुये लगभग 517 करोड़ मूल्य से अधिक की सम्पत्ति को जब्त की गयी है। उन्होंने बताया कि माफिया व उनके परिजनो व सहयोगियों के लगभग 150 से अधिक शस्त्र लाइसेंस निरस्त किया गये हैं।

उन्होंने बताया कि इनके विरूद्व पंजीकृत अभियोगों की सघन पैरवी कर सजा कराये जाने की कार्यवाही की जा रही है। अन्य प्रस्तावित कार्यवाहियां भी लगातार की जा रही है।

छत्तीसगढ़ में पेट्रोल 12 रुपए और डीजल चार रुपए हुआ सस्ता, सीएम ने की घोषणा   

प्रवक्ता ने बताया कि इसके अलावा पुलिस महानिदेशक के निर्देशन में भ्रष्टाचार निवारण संगठन द्वारा वर्ष-2020 में जीरो टालरेंस की नीति के तहत पुलिस व अन्य विभागों के 271 अधिकारियों एवं कर्मचारियों एवं जनता के व्यक्तियों के विरूद्ध कार्रवाई की गयी है।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 में 237 व्यक्तियों के विरूद्ध मामलों में कार्यवाही संस्तुति की गयी है, जिसमें पुलिस विभाग के 23 व्यक्तियों के विरूद्ध अभियोग पंजीकृत कराये गये एवं 28 व्यक्तियों के विरूद्ध आरोप पत्र प्रेषित किये जाने तथा अन्य विभाग के 46 व्यक्तियों के विरूद्ध अभियोग पंजीकृत कराये गये एवं 103 व्यक्तियों के विरूद्ध आरोप पत्र प्रेषित किये जाने की संस्तुति की गयी है।

प्रवक्ता ने बताया कि वर्ष 2020 में अन्य मामलों में 34 व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही संस्तुति की गयी है, जिनमें पुलिस विभाग के एक व्यक्ति के विरूद्ध अभियोग एवं 10 व्यक्तियों के विरूद्ध आरोप पत्र प्रेषित किये जाने एवं अन्य विभाग के 21 व्यक्तियों के विरूद्ध आरोप पत्र प्रेषित किये जाने की संस्तुति की गयी है।

आजम खान पर कसा शिकंजा, श्रम विभाग ने सेस के वसूले एक करोड़ 37 लाख

इस प्रकार भ्रष्टाचार के मामलों में 237 एवं अन्य मामलों में 34 कुल-271 व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाहियाॅ की गयी है।

Exit mobile version