Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अगली फसल के लिए खाद-बीज आदि किसानों को उपलब्ध कराए : सहगल

अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ श्री नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी का यूपी का 3टी माॅडल ट्रेस, ट्रैक और ट्रीट अभियान के साथ-साथ आशिंक कोरोना कफ्र्यू तथा टीकाकरण से प्रदेश में कोरोना का संक्रमण घट रहा है। मुख्यमंत्री जी के 3टी फार्मुले के उपयोग से 30 अप्रैल के 3,10,783 सक्रिय मामले घटकर 6,019 हो गये है तथा 23 अप्रैल के प्रतिदिन के मामले 38 हजार से घटकर 336 रह गये है। प्रदेश में कोविड-19 का संक्रमण अन्य प्रदेशों के अपेक्षा कम है। 3टी माॅडल के तहत प्रदेश में कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए आंशिक कोरोना कफ्र्यू लागू किया गया था। आंशिक कोरोना कफ्र्यू में जीवन और जीविका दोनों को बचाने के उद्देश्य से आंशिक कोरोना कफ्र्यू में औद्योगिक गतिविधियां, आर्थिक गतिविधियां, आवश्यक सामग्रियों से संबधित आवागमन तथा उनसे सम्बन्धित दुकाने भी खुली रखी गयी थी।

सर्विलांस के माध्यम से निगरानी समितियों द्वारा ट्रेसिंग के तहत घर-घर जाकर संक्रमण की जानकारी ली जा रही है। उन्होंने बताया कि 97000 ग्रामीण पंचायतों में 5 मई, 2021 से एक विशेष अभियान चलाकर, जिसमें 80,000 निगरानी समितियों द्वारा घर-घर जाकर उन लोगों का जिनमें किसी प्रकार के संक्रमण के लक्षण होने पर उनका एन्टीजन टेस्ट भी कराया जा रहा है। अगर एन्टीजन टेस्ट निगेटिव आ रहा है और लक्षण हैं तो उनका आरटीपीसीआर टेस्ट भी कराया जा रहा है, इसके साथ-साथ मेडिकल किट भी बांटी गयी है। ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक टेस्ट कराये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सर्विलांस के माध्यम से सरकारी मशीनरी द्वारा उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ की जनसंख्या में से अब तक 17 करोड़ से अधिक लोगों से उनका हालचाल जाना गया है। प्रदेश में संक्रमण कम होने पर भी कोविड-19 के टेस्टों की संख्या में निरन्तर बढ़ोत्तरी की जा रही है, ताकि संक्रमित व्यक्ति की पहचान करके इलाज किया जा सके।

ड्रीम-11 द्वारा निवेश किये जाने से खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा : सिद्धार्थ नाथ

श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रतिदिन किए जा रहे टीकाकरण को 21 जून, 2021 से 04 लाख से बढ़ाकर 06 लाख किए जाने को कहा गया है। अगले माह से 10 लाख प्रतिदिन टीकाकरण किया जायेगा। माह अगस्त की समाप्ति तक 10 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। 31 दिसम्बर, 2021 तक प्रदेश के सभी लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 की सम्भावित तीसरी लहर के दृष्टिगत प्रदेश में अवस्थापना सुविधा बढ़ाई जा रही है। कल 75 बेड बढ़ाए गये हैं, जिसमें 25 आईसीयू तथा 50 आइसोलेशन बेड है। उन्होंने बताया कि संभावित कोविड की तीसरी लहर के तहत सभी मेडिकल कालेज में 100-100 बेड पीआईसीयू के, हर जिला अस्पताल में 20-20 बेड पीआईसीयू के और कम से कम दो सीएससी में पीकू/नीकू के बेड बढ़ाये जा रहे हैं। जिसे 20 जून, 2021 तक पूरा करने का समय दिया गया है।

निजी विवाद संबंधी मामलों में जनहित याचिका स्वीकार्य नहीं : उच्च न्यायालय

श्री सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा रेहड़ी, पटरी वाले लोगों को 1000 रुपये का भत्ता दिया जा रहा है। ‘‘प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण’’ योजना के तहत माह नवम्बर तक मुफ्त राशन पात्र लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है तथा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी 20 जून से पात्र लोगों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के लिए कृतसंकल्प है और किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उनकी फसल को खरीदे जाने की प्रक्रिया कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए तेजी से चल रही है। गेहूं क्रय अभियान के तहत 12 लाख से अधिक किसानों से 55,60,316.66 मी0 टन गेहूँ खरीदा गया है। मुख्यमंत्री जी द्वारा गेहू खरीद अभियान को 22 जून 2021 तक बढ़ा दिया गया है।

एक नई व्यवस्था के तहत कृषक उत्पादक संगठनों (एफ0पी0ओ0) को भी क्रय केन्द्र खोलने की अनुमति दी गयी है। उन्होंने जिलाधिकारियों के द्वारा कृषक उत्पादक संगठनों (एफ0पी0ओ0) को भी क्रय केन्द्रों से जोड़कर गेहूं क्रय का कार्यक्रम चल रहा है। उन्होंने बताया कि अगली फसल के लिए खाद-बीज आदि किसानों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गये हैं।

Exit mobile version