Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अब छात्राओं को निलेगी पीरिड्स के दौरान छुट्टी, इस राज्य की यूनिवर्सिटी ने की बड़ी पहल

Menstrual Leave

Menstrual Leave

चंडीगढ़ स्थिति पंजाब यूनिवर्सिटी ने छात्राओं को बड़ी राहत देते हुए पीरियड्स (Menstrual Leave) के दौरान छुट्टी देने का फैसला लिया है। पंजाब में यह पहली बार होगा जब कोई यूनिवर्सिटी menstrual leave की बड़ी पहल की है। यूनिवर्सिटी ने सर्कुलर जारी इसकी जानकारी दी है, हालांकि इसे लेकर इसको लेकर विश्वविद्यालय के प्रशासन से कुछ शर्ते भी रखी हैं।

पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ के कुलपति ने नियमों और शर्तों के साथ आगामी शैक्षणिक सत्र 2024-25 से छात्राओं को छुट्टी देनी की बात कही है, लेकिन यह छुट्टी सिर्फ एक दिन के लिए ही दी जाएगी। छुट्टी लेने के लिए छात्राों को पहले विभागीय कार्यालय में उपलब्ध फॉर्म भरना होगा।

फॉर्म जमा करने के लिए छात्रा को छुट्टी की परमिशन मिल जाएगी। यानी कैलेंडर के हिसाब से छात्रा पीरियड्स के कारण महीने में एक दिन की छुट्टी के लिए अप्लाई कर सकती हैं। छुट्टी छात्रा को इसी शर्त पर मिलेगी अगर वह न्यूनतम 15 दिन पढ़ने के लिए आई हो। नियमों के हिसाब से प्रति समेस्टर चार दिन की छुट्टी दी जाएगी।

केवल एक ही दिन मिलेगी छुट्टी

पीरियड्स (Menstrual Leave) के लिए छुट्टी आम दिनों में ही दी जाएगी। परीक्षा के दौरान छात्राएं इस छुट्टी के लिए अप्लाई नहीं कर सकती हैं। छुट्टी की अनुमति अध्यक्ष/निदेशक द्वारा दी जाएगी। छुट्टी छात्रा द्वारा स्व-प्रमाणन के आधार पर दी जाएगी। छात्रा को अनुपस्थिति के पांच कार्य दिवसों के भीतर छुट्टी के लिए आवेदन करना होगा।

सीएम विष्णु देव साय ने मां बम्लेश्वरी दर्शन पूजन कर किया सुख समृद्धि की कामना

इसके बाद छात्रों की अटेंडेंस और छुट्टियों की जांच होगी। छुट्टी किसी विशेष महीने के केवल एक दिन के लिए दी जाएगी, किसी भी कारणवर्ष पीरियड्स की छुट्टी को बढ़ाया नहीं जा सकता है।

इन यूनिवर्सिटी में पीरियड्स (Menstrual Leave) के लिए छुट्टी

बता दें कि इससे पहले केरल की कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी देश की पहली यूनिवर्सिटी थी जिसने जनवरी 2023 में मेन्सट्रुअल लीव (Menstrual Leave) की शुरुआत की थी। असम की गुवाहाटी यूनिवर्सिटी, नालसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ हैदराबाद और असम की तेजपुर यूनिवर्सिटी भी छुट्टी देती हैं।

Exit mobile version