Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी में किसानों से 11.32 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद

Paddy purchased

Paddy purchased

उत्तर प्रदेश में खरीफ सीजन में राज्‍य सरकार ने अब तक 1.62 लाख से अधिक किसानों से 11.32 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की है।

किसानों की सुविधा का ध्‍यान रखते हुए सरकार उनके खातों में 72 घंटे के भीतर उनके अनाज की कीमत का भुगतान करा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर खरीद केंद्रों पर किसानों के बैठने और आवश्‍यक सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के साथ ही सफाई और कोविड प्रोटोकाल का पालन भी किया जा रहा है।

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि एमएसपी पर धान खरीद की जा रही है। ग्रेड ए किस्म के लिए एमएसपी 1,960 रुपये प्रति क्विंटल और आम किस्म के लिए 1,940 रुपये प्रति क्विंटल एमएसपी निर्धारित है।

खरीद प्रक्रिया से बिचौलियों को पूरी तरह बाहर रखा गया है। किसानों की सुविधाओं और पारदर्शी खरीद व्‍यवस्‍था के लिए अधिकारी निरंतर निगरानी कर रहे हैं। किसानों से बातचीत कर खरीद प्रक्रिया की पड़ताल भी की जा रही है।

सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक राज्य सरकार की एजेंसियों और भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने केवल पिछले 24 घंटों में ही 24400 मीट्रिक टन से अधिक धान की खरीद की है। सरकार ने अब तक 162569 किसानों से 2200.50 करोड़ रुपये का धान खरीदा है।

भाजपा ही किसानों की समस्याओं का निकाल सकती है स्थायी हल : बृजेश पाठक

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को किसानों से प्राथमिकता के आधार पर पारदर्शी व्‍यवस्‍था के तहत अनाज खरीद के निर्देश दिए हैं। इसके लिए एडीएम, एसडीएम, तहसीलदार सहित स्‍थानीय स्‍तर पर प्रशासनिक अधिकारियों को खरीद केंद्रों के औचक निरीक्षण और किसानों को दी जा रही सुविधाओं का जायजा लेने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश में कुल 4010 खरीद केंद्र बनाए गए हैं। पिछले साल 3849 खरीद केंद्र बनाए गए थे।

Exit mobile version