Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लंच में बनाएं प्याज की कढ़ी, खाने का बढ़ जाएगा जायका

Pyaj Kadhi

Pyaj Kadhi

कढ़ी भारतीय घरों का एक पारंपरिक आहार हैं जिसे आमतौर पर घर में बना ही लिया जाता हैं। रोटी हो या चावल दोनों के साथ यह बेहतरीन स्वाद देती हैं। ऐसे में आज इस कड़ी में हम आपके लिए राजस्थान में बहुत पसंद की जाने वाली प्याज की कढ़ी (Pyaj Kadhi)  बनाने की Recipe लेकर आए हैं। प्याज की कढ़ी (Pyaj Kadhi)  का जायका आपको इतना पसंद आएगा कि आप हमेशा घर में इसे ही बनाएंगे। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में…

प्याज की कढ़ी (Pyaj Kadhi)  बनाने की सामग्री

दही – 1 कप
बेसन – 2 टेबलस्पून
प्याज – 1
हल्दी पाउडर – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
राई – 1 टी स्पून
मेथी दाना – 2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
घी – 1 टेबलस्पून

तड़के के लिए सामग्री

जीरा – 1 टी स्पून
घी – 1 टेबलस्पून
खड़ा धनिया – 1 टी स्पून
साबुत लाल मिर्च – 1
कढ़ी पत्ता – 15

प्याज की कढ़ी (Pyaj Kadhi)  बनाने की विधि

प्याज की कढ़ी (Pyaj Kadhi)  बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दही डालकर उसे अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद दही में बेसन, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और जरूरत के मुताबिक पानी मिलाकर घोल तैयार कर लें। इसे हाथों से अच्छी तरह से मसल लें जिससे घोल में गाठें न पड़ जाएं। अब एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर गर्म करें। घी गर्म हो जाए तो उसमें राई, मेथी दाना डालकर तड़कने दें। इसके बाद हींग और प्याज डालकर पकाएं। प्याज को तब तक पकाएं जब तक वह नरम न हो जाए।

जब प्याज नरम हो जाए तो इसमें कढ़ी का मिश्रण डाल दें। जरूरत के हिसाब से पानी डालें और धीमी आंच पर कढ़ी को पकने दें। इस दौरान कढ़ी में स्वाद के हिसाब से नमक डालें और लगभग 15 मिनट तक पकने दें। तय समय के बाद गैस को बंद कर दें।

अब तड़के के लिए एक छोटी कड़ाही में घी गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें जीरा, साबुत धनिया डालकर पकाएं। कुछ सेकंड बाद इसमें कढ़ी पत्ता, खड़ी लाल मिर्च डालकर 10 सेकंड तक तड़का लगने दें फिर गैस बंद कर दें। अब तड़के को कढ़ी में डाल दें। आपकी स्वादिष्ट प्याज की कढ़ी (Pyaj Kadhi)  बनकर तैयार हो चुकी है।

Exit mobile version