Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मध्य प्रदेश में आज से शुरू होगा ‘गंदगी भारत छोड़ो’ अभियान

'Quit India' campaign will start in Madhya Pradesh

'गंदगी भारत छोड़ो' अभियान ( Quit India' campaign will start in Madhya Pradesh )

भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरु किए गए ‘गंदगी भारत छोड़ो’ अभियान को मध्य प्रदेश में आज से शुरू किया जाएगा। यह अभियान 30 अगस्त तक चलेगा। इस अभियान में शहरों में व्यक्तिगत और सार्वजनिक शौचालयों की साफ-सफाई और कचरा प्रबंधन पर नागरिकों को संवेदित और जागरूक किया जाएगा।

झारखंड के मुख्यमंत्री ने बीसीसीआई से की अपील, रांची में हो धोनी का फेयरवेल मैच

इस अभियान में 16 और 17 अगस्त को स्वच्छता शपथ, शौचालयों का रखरखाव और सफाई पर अशासकीय संगठनों के माध्यम से मौहल्लों, झुग्गी बस्तियों में लोगों से चर्चा की जाएगी।

निकाय में आवासीय परिसरों, प्रमुख स्थानों और कार्यालयों में स्वच्छता की शपथ दिलाई जाएगी। 18 से 20 अगस्त तक नो प्लास्टिक और रिसाइकिल, रियूज, रिड्यूज के संबंध में निकायों, युवाओं और छात्रों से ऑनलाइन संवाद और परिचर्चाओं का आयोजन किया जाएगा।

अभियान में 21 से 23 अगस्त तक कोविड-19 के संबंध में लोगों को नेपकिन और उपयोग किए गए मास्क आदि के सुरक्षित निपटान के संबंध में जागरूक किया जाएगा। क्वॉरंटीन केंद्रों की स्वच्छता, मास्क पहनने की समझाइश और निकायों में सफाईकर्मियों को सम्मानित करने का कार्य किया जाएगा।

घर पर कारण चाहते है नेल आर्ट्स तो टिप्स से मिलेगा परफेक्ट लुक

24 से 26 अगस्त तक आवासीय परिसरों में घरेलू हानिकारक कचरे को सुरक्षित निपटान करने के संबंध में जन-जागरूकता के साथ ही स्व-सहायता समूह के सदस्यों और आवासीय संघों से चर्चा की जाएगी।

अंतिम चरण में 26 से 30 अगस्त तक निकायों, सहयोगी संगठनों के सहयोग से स्वच्छता श्रमदान और निकायों द्वारा सभी सार्वजनिक शौचालयों के अंदर और बाहर विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा।

Exit mobile version