Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इफ्तारी में बनाए रबड़ी खीर, खाकर हो जाएंगे दिवाने

Rabari Kheer made once in Iftari, will be eaten by people

Rabari Kheer made once in Iftari, will be eaten by people

रमजान (Ramadan) का पावन पर्व चल रहा है। रमजान के इस पाक महीने में लोग रोजा रख कर अपने अल्ला से आराधना करते हैं। रोजे खत्म होने के बाद शाम को सब इफ्तारी करते हैं जिसमें वे अपना रोजा खोलते हैं और कुछ मीठा खाते हैं। आज हम ऐसी ही एक डिश लेकर आए है जिसे खाकर आप का दिल तक खुश हो जाएगा। भारत में मीठे में खीर खाना किसे पसंद नहीं होता और बात जब रबड़ी वाली खीर (Rabri Kheer) की हो तो क्‍या कहने। हर कोई इसे खाना चाहेगा। वैसे तो इसे चावल से ही बनाया जाता है, लेकिन इसे बनाने का तरीका बहुत ही अलग है।

आप इस रमजान में इसे बनाकर खाने का जायका (Taste) बढ़ा सकते हैं। वहीं ईद पर भी इस डिश की मिठास और जायका सबका मूड बना देगा। इसका स्वाद बहुत ही अलग होता है। हालांकि इसे बनाने में थोड़ा वक्त लगता है, लेकिन इसके स्वाद के लिए आप इतना तो कर ही सकते हैं। आइए जानें रबड़ी खीर बनाने का तरीका-रबड़ी खीर।

बनाने के लिए सामग्री (Rabri Kheer)

 

बनाने की विधि (Rabri Kheer)

चावल को अच्छे से साफ करके धोकर पानी में आधे घंटे के लिए भिगो कर रख दें। इसके बाद पानी हटाकर चावलों को दरदरा पीस लें। दूध को एक बड़े पैन में डाल कर उबालने के लिए रख दें। दूध में उबाल आने पर पिसे चावल उसमें डाल दें और अच्छी तरह चलाते हुए मिला लें। अब दूध को हर 1-2 मिनट चलाते रहें और गैस की आंच को मीडियम ही रखें। काजू और बादाम को बारीक टुकड़ों में काट कर तैयार कर लें। जब चावल पक जाएं, दूध और चावल मिल कर एक हो जाएं तब कटे हुए काजू, बादाम और किशमिश खीर में डाल दें। चावल और मेवे सभी मुलायम हो जाने पर और खीर गाढ़ी हो जाने पर गैस बंद कर दें।

अब खीर में चीनी डाल दें और इलाइची पाउडर भी मिक्स कर लें। खीर को 2 से 3 मिनट के लिए ढक कर रख दें ताकि चीनी घुल जाए। थोड़ी देर बाद ढक्कन खोलकर खीर को अच्छी तरह से एक बार फिर चला लें। खीर को थोड़ा ठंडा होने के बाद इसमें रबड़ी डाल कर मिला लें। खीर बनकर तैयार है. इसे एक सुंदर बाउल में निकाल लें। इसके बाद बारीक कटे हुए काजू-बादाम से सजाएं और सर्व करें।

 

Exit mobile version