Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बरसाना में हुआ राधारानी का जन्मोत्सव, वैदिक मंत्रों के बीच हुआ अभिषेक

radharani janmotsav

राधा रानी जन्मोत्सव

राधारानी का जन्मोत्सव ब्रज मंडल में धूमधाम से मनाया जा रहा है। राधारानी के धाम बरसाना और जन्मस्थली रावल में सनातन परम्परानुसार उनका वैदिक मंत्रों के बीच अभिषेक किया गया । राधारानी के जन्म की खुशी में सम्पूर्ण ब्रजमंडल आनन्दित है और उनको भक्त भजन गाकर बधाई दे रहे हैं ।

राधारानी के जन्म की खुशी में ब्रज भूमि आनन्द में डूबी हुई है। बरसाना में ब्रह्मांचल पर्वत पर स्थित राधारानी मन्दिर को दुल्हन की तरह सजाया गया । रंगबिरंगी लाइटों से जगमग होते मन्दिर की क्षटा देखने लायक है । कई किलोमीटर दूर से ही मन्दिर की भव्यता श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित कर रही थी ।

राधारानी के धाम बरसाना में स्थित श्रीजी मन्दिर में जैसे ही सुबह के 4 बजे गर्भगृह में सेवायतों द्वारा अभिषेक शुरू कर दिया गया । दूध, दही , घी, शर्करा , शहद और पवित्र नदियों के जल से मंत्रों की गूँज के मध्य अभिषेक किया गया । राधारानी की जन्मस्थली रावल में भी उनके जनमोत्स्व की धूम रही । यहाँ भी विधिवत रूप से अभिषेक किया गया। वृन्दावन स्थित राधाबल्लभ मन्दिर में भी अभिषेक हुआ ।

अभिषेक के बाद जैसे ही दर्शन खुले भक्त अपनी लाडली आराध्या के दर्शन कर आनंदित हो उठे । मन्दिर परिसर में समाज गायन ( भजन , पद) के जरिये बरसाना के गोस्वामी समाज ने बधाई गाई।

41 जंगल में रहा ‘रियल टार्जन’, इंसानों के बीच मात्र आठ महीने में ही हो गई मौत

बधाई गायन के दौरान भक्त जमकर नाचे और बोले राधा प्यारी जन्म लियो है। इसके पश्चात मन्दिर कुछ देर के लिए बन्द कर दिया गया । और फिर जब पट खुले तो राधारानी की उनके महल में आरती की गई ।

राधाष्टमी के अवसर पर बरसाना , वृन्दावन सहित रावल में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे । चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात था । ड्रोन कैमरों से भी पूरे आयोजन पर नजर रखी गयी । श्रद्धालुओं को मन्दिर में प्रवेश एक तरफ से कराया गया तो दूसरी तरफ से निकाला जा रहा था । मन्दिर परिसर में भीड़ जमा न हो इसके लिए लगातार माइक के जरिये मन्दिर प्रबंधन एलाउंस कर रहा था।

Exit mobile version