राफेल मुद्दा : फ़्रांस ने राहुल के आरोपों को किया ख़ारिज

राफेल राफेल

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा संसद में राफेल सौदे में लगाए आरोपों पर फ्रांस सरकार की ओर से बयान आया है। फ्रांस सरकार की ओर से कहा गया है कि राफेल डील की जानकारी दोनों देश सार्वजनिक नहीं कर सकते।

आधिकारिक बयान में फ्रांस की सरकार ने कहा है, ‘हमें भारतीय संसद में राहुल गांधी के बयान की जानकारी मिली है। फ्रांस और भारत के बीच 2008 में सुरक्षा समझौता हुआ था, जिसके तहत दोनों देशों के बीच होने वाली डिफेंस डील की जानकारी गोपनीय रखी जाती है, ताकि सुरक्षा और ऑपरेशनल संभावनाएं प्रभावित न हों।

ये भी पढ़ें:समुद्र में डूबे जहाज का मलबा मिला, 200 टन सोने की कीमत 8 लाख करोड़ आंकी गयी 

राहुल ने मोदी पर लगाया भ्रष्टाचार का आरोप

यही प्रावधान 23 सितंबर 2016 को भारत-फ्रांस के बीच हुए 36 राफेल हवाई जहाज और उनके हथियारों की डील पर भी लागू होता है। बता दें कि राहुल लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राफेल डील में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है।

रक्षामंत्री पर लगाया झूठ बोलने का आरोप

उन्होंने कहा की मोदी के दबाव में रक्षा मंत्री ने भी झूठ बोला। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के गंभीर आरोपों का रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के बाद अब फ्रांस की भी प्रतिक्रिय सामने आई है। फ्रांस सरकार ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि दोनों देशों में सूचना को गोपनीय रखने का करार था वहीं राहुल ने पलटवार करते हुए कहा कि मैं अपने बयान पर कायम हूं।

ये भी पढ़ें:-पाक चुनाव: वैश्विक आतंकवादी वाले इमरान की पार्टी मे हुए शामिल 

रक्षामंत्री ने दी सफाई

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मैंने फ्रांस के राष्ट्रपति से इमैनुएल मैक्रों से बात की थी। राहुल ने दावा किया कि राष्ट्रपति से बातचीत के समय आनंद शर्मा और मनमोहन सिंह भी मौजूद थे। बता दें कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल ने आरोप लगाया कि राफेल विमान सौदे के विभिन्न आयामों को लेकर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश से असत्य बोला।

रक्षा मंत्री ने इस पर सफाई देते हुए कहा था कि जब कांग्रेस की सरकार थी उस समय तत्कालीन रक्षा मंत्री एके एंटनी ने फ्रांस की सरकार के साथ सीक्रेसी अग्रीमेंट्स किया था। उन्होंने कहा कि अब कांग्रेस के अध्यक्ष जब फ्रेंच प्रेजिडेंट से मिले तो क्या बात हुई नहीं पता। बता दें कि पूरा मामला राफेल की कीमत को लेकर

loading...
Loading...

You may also like

संपूर्ण समाधान दिवस पर आईं 203 शिकायतें, तीन का मौके पर निस्तारण

लखनऊ। मोहनलालगंज तहसील में मगंलवार को आयोजित संपूर्ण