Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

राम मंदिर निर्माण के लिए कल से शुरू होगा नींव पर राफ्ट ढलाई का कार्य

राम मंदिर निर्माण को लेकर तैयार किए गए नींव पर राफ्ट बनाये जाने की तैयारी की जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक अभी राफ्ट निर्माण के लिए शटरिंग का कार्य किया जा रहा है। जिसके बाद कंक्रीट मसाले से भराई का कार्य किया जाएगा।

गर्भगृह से शुरू होगी राफ्ट ढलाई का कार्य

राम मंदिर निर्माण स्थल पर बने 400 फुट लंबा 300 फुट चौड़ा नींव का निर्माण किया गया है जिस पर राफ्ट का निर्माण कई अलग अलग 11 भागों में बांट कर किये जाने की तैयारी है। जिसके लिए प्लाई के टुकड़ें से शटरिंग का काम किया जा रहा है। निर्माण संस्था के मुताबिक ढलाई का कार्य सबसे पहले गर्भगृह की दिशा से किया जाएगा। क्योंकि मंदिर परिसर में पानी के ढाल के लिए अलग-अलग दिशा दिया गया है।

मंदिर के फाउंडेशन पर बनाए गए 11 ब्लाक

राम जन्म भूमि के सदस्य डॉ अनिल मिश्रा के मुताबिक मंदिर निर्माण के लिए 48 लेयर से फाउंडेशन का निर्माण किया जा चुका है। जिसका इंजीनियरिंग फील्ड मैटेरियल्स का सूखा मसाला होता था जिसमें पानी नाम मात्र ही रहा लेकिन अब राफ्ट निर्माण में इसके विपरीत गीले मसाले से ढलाई किया जाएगा।

किसान आंदोलन नहीं ये चुनाव आंदोलन है : केशव मौर्य

इसके लिए फाउंडेशन पर अलग-अलग ब्लॉक बनाए जा रहे हैं और फिर उसमें मसाला भरकर पूरा सूखने के लिए छोड़ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि डेढ़ मीटर ऊंचे राफ्ट के लिए 11 ब्लॉक में पूरी ऊंचाई में मसाला भरा जाएगा बताएं कि यह कार्य विधिवत 1 अक्टूबर से शुरू होने की उम्मीद है।

Exit mobile version