Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रेलवे देगा अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, इनको होगा सीधा फायदा

Money

Money

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Railways) के लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जल्दी ही मोटी सैलरी मिलने वाली है। केंद्र सरकार सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मंहगाई भत्ते को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर चुकी है। यह बदलाव जनवरी 2022 से प्रभावी माना जाएगा। इसे अमल में लाते हुए रेल मंत्रालय (Rail Ministry) ने अपने सभी जोन को कहा है कि वे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बढ़े महंगाई भत्ते (DA) का भुगतान करें। साथ ही जनवरी, फरवरी और मार्च के एरियर का भी भुगतान करने को कहा गया है।

इन 14 लाख लोगों को होगा सीधा लाभ

रेल मंत्रालय के इस फैसले से इंडियन रेलवे के 14 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सीधा लाभ होने वाला है। उन्हें अब जब अप्रैल की सैलरी मिलेगी तो इसके साथ ही उन्हें अब 34 फीसदी के हिसाब से मंहगाई भत्ता मिलेगा। इतना ही नहीं बल्कि अप्रैल की सैलरी के साथ जनवरी से मार्च तक का एरियर भी इन 14 लाख लोगों को मिलने वाला है। इस संबंध में रेलवे बोर्ड (Railway Board) के उप निदेशक (सातवां वेतन आयोग) जय कुमार जी (Jaya Kumar G) ने मंगलवार को सभी जोन व उत्पादन इकाइयों को पत्र जारी किया।

डॉ श्यामा प्रसाद ने पूरे देश में जगाई राष्ट्रवाद की भावना : सीएम धामी

रेलवे बोर्ड के उप निदेशक ने पत्र में दिए निर्देश

रेलवे बोर्ड के उप निदेशक की ओर से भेजे गए इस पत्र में कहा गया है कि अब रेलवे के कर्मचारियों को 01 जनवरी 2022 से मूल वेतन के 31 फीसदी के बजाय 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाए। पत्र में कहा गया है कि रिवाइज्ड सैलरी स्ट्रक्चर में मूल वेतन का मतलब पे मीट्रिक्स में निर्धारित ‘प्राप्त वेतन’ से है। उप निदेशक ने पत्र में ये भी कहा कि महंगाई भत्ते के एरियर का भुगतान मार्च 2022 की सैलरी डिस्बर्स होने से पहले नहीं किया जा सकता है।

इस तारीख को होगा डीए एरियर का भुगतान

ऑल इंडिया रेलवे फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा के हवाले से कुछ खबरों में बताया जा रहा है कि महंगाई भत्ते का एरियर के साथ भुगतान 30 अप्रैल को किया जाएगा। बकौल मिश्रा, सभी संबंधित यूनिट को उप निदेशक के आदेश की कॉपी मिल गई है। आदेश पर अमल करते हुए अब 31 फीसदी के बजाय 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा।

Exit mobile version