Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

‘जवाद’ की दस्तक के साथ शुरू हुई बरसात, NDRF की 64 टीमें तैनात

Cyclone Tej

Cyclone Tej

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हवा का गहरा दबाव चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ (Cyclone Jawad) में तब्दील हो गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, चक्रवात के आज उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट के पास पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है। इसके बाद यह ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तट की ओर बढ़ेगा।

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) कल (रविवार) यानी 05 दिसंबर को पुरी के तट पर पहुंचेगा। तूफान की दस्तक के साथ पुरी में आज (शनिवार) सुबह से ही बारिश हो रही है। साथ ही समंदर में भी लहरें गति पकड़ रही हैं। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के अधिकारियों ने चक्रवाती तूफान से पैदा होने वाली स्थिति से निपटने के लिए 64 टीमें तैनात कर दी है।

तूफान के दस्तक देने के दौरान हवा की गति 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे के आस-पास रह सकती है। ओडिशा के गंजम, पुरी, खुर्दा, जगतसिंहपुर और केंद्रपाड़ा जिलों पर तूफान का असर अधिक हो सकता है। ओडिशा तट पर दस्तक देने के बाद तूफान की गति धीरे-धीरे कम होने की उम्मीद है।

ओडिशा सरकार ने चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) के मद्देनजर राज्य के 19 जिलों में 4 दिसंबर को स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया है। इसमें गंजाम, गजपती, पूरी, नयागढ़, जगतसिंहपुर, केंद्रपड़ा, कोरापुट, रायगढ़, कटक, खोर्दा, कंधमाल, केंदुझर, अंगुल, ढेंकानल, बालेश्वर, भद्रक, जजपुर, मलकानगिरी और मयूरभंज जिलों के नाम शामिल हैं। वहीं, ओडिशा सरकार ने सरकारी अधिकारियों की सप्ताहिक अवकाश यानी रविवार की छुट्टी भी रद्द कर दी है।

संभावित तूफान प्रभावित इलाकों में पुलिस प्रशासन लगातार अनाउंसमेंट के जरिए लोगों को सतर्क कर रहा है। मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए रविवार तक मध्य एवं उत्तर बंगाल की खाड़ी में मछुआरों के लिए समंदर किनारे ना जाने की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि 65 किमी प्रति घंटा की गति से उत्तरी आंध्र प्रदेश तट और ओडिशा तट पर शनिवार की शाम से अगले 12 घंटे तक तेज हवाएं चल सकती हैं। चक्रवाती तूफान के समंदर तट से टकराने के दौरान 110 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की उम्मीद है।

प्रशासन ने ओडिशा और आंध्र प्रदेश से सटे सभी रेल जोन को भी सतर्क रहने के लिए कहा है। रेलवे ने कई मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को 4-5 दिसंबर के लिए रद्द किया है।

रद्द की गई ट्रेनों में 12802 नई दिल्ली-पुरी पुरूषोत्तम एक्सप्रेस, 22644 पटना-एर्णाकुलम एक्सप्रेस, 13351 धनबाद-एल्लेपी एक्सप्रेस, 12876 आनंद विहार-पुरी नीलांचल एक्सप्रेस, 12801 पुरी-नई दिल्ली पुरूषोत्तम एक्सप्रेस, 12815 पुरी-आनंद विहार नंदनकानन एक्सप्रेस और 20817 भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस शामिल हैं।

Exit mobile version