दिल्ली से रूठा मानसून, उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका

मानसूनमानसून

नई दिल्ली। जहां दिल्ली-एनसीआर में मानसून आने का नाम नहीं ले रहा, और कुछ दिन आने की सम्भावना भी नहीं है वहीं उत्तर और मध्य भारत में अगले कुछ दिनों में मानसून की बारिश तेज रफ्तार पकड़ने वाली है। साथ ही तटीय महाराष्ट्र और गोवा में भारी बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, 13-14 जुलाई के आसपास बंगाल की खाड़ी के उत्तर में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना रहेगी। ऐसे में अगले पांच-छह दिन के दौरान मानसून की सक्रिय स्थिति मध्य भारत और दक्षिण प्रायद्वीप में जारी रह सकती है। पूर्वी और पूर्वोत्तरी भारत में भी बारिश जारी रह सकती है।

पांच दिनों तक राजधानी और आसपास के जिलों में बारिश के आसार

मानसून

लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में शुक्रवार की सुबह रुक-रुककर बारिश हुई, जिस कारण तापमान में गिरावट देखी गई। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक राजधानी और आसपास के जिलों में बारिश होने के आसार हैं। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, अधिकांश जिलों में बादलों का असर रहेगा और अगले पांच दिनों तक कहीं सामान्य तो कहीं तेज बारिश होने के अनुमान लगाए जा रहे है। अधिकतम तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आने की संभावना है। बादलों की वजह से गर्मी और उमस से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

दिल्ली में शुक्रवार को आंशिक बदली छाई रही

मानसून

दिल्ली में शुक्रवार को आंशिक बदली छाई रही, पर कुछ देर बाद ही वह छट गए। यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पालम मौसम निगरानी केंद्र ने पिछले 24 घंटों में 1.3 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की है। वहीं, मौसम विभाग ने दिन में हल्की बारिश की संभावना बताई है। भारतीय मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया की,”आसमान में बदली छाई रहने के साथ दिन के अंत तक सामान्य बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़े : पीएम मोदी के कार्यक्रम में हुआ धमाका, सुरक्षाकर्मियों में मचा हडक़ंप 

बिहार में मानसून न होने से जन जीवन प्रभावित

मानसून

बिहार की राजधानी पटना संग कई राज्य के हिस्सों में शुक्रवार सुबह तेज धूप निकली है। इस वर्ष जुलाई महीने में अभी तक तेज बारिश नहीं होने से लोग और खासकर किसान बेहद परेशान हैं। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि अगले 24 से 48 घंटे के दौरान बिहार के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना है। लेकिन अभी तक भारी बारिश की कोई उम्मीद नहीं है।

loading...

You may also like

पीएम को चोर करने पर भड़के सीएम योगी, कहा- राहुल और कांग्रेस देश से मांगे माफ़ी

गोरखपुर। राफेल डील को लेकर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति