Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अगस्त में पड़ी बारिश ने दशकों का तोड़ दिया रिकॉर्ड, देश में 25 फीसदी ज्यादा हुई बारिश

Flood in India

अगस्त में बारिश

नई दिल्ली। देश में जुलाई में मानसून सामान्य से दस फीसदी कम रहा लेकिन अगस्त में पड़ी बारिश ने दशकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 28 अगस्त तक देश में 25 फीसदी ज्यादा बारिश पड़ी है। हाल ही के हफ्तों में दक्षिण और केंद्रीय भारत में पड़ी बारिश ने पिछले 44 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

लीबिया : प्रधानमंत्री ने प्रदर्शन के दौरान अपशब्दों के प्रयोग के चलते गृहमंत्री को पद से हटाया

भारतीय मौसम विभाग के डाटा के अनुसार इससे पहले भारत में अगस्त महीने में इतनी बारिश साल 1976 में देखी गई थी, जब सामान्य से 28.4 फीसदी बारिश रिकॉर्ड की गई थी। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अगले तीन दिन तक सक्रिय मानसून की यही स्थिति रहनी है, इसका मतलब सामान्य से 25 फीसदी ज्यादा पड़ी बारिश में ज्यादा बदलाव नहीं हो सकता है।

जुलाई और अगस्त में पड़ने वाली बारिश के बीच का अंतर बंगाल की खाड़ी में बनने वाला लो प्रेशर सिस्टर है। जुलाई में बंगाल की खाड़ी में एक बार भी लो प्रेशर सिस्टम नहीं बना जबकि अगस्त में इनकी संख्या पांच थी। सामान्य तौर पर इन दोनों महीनों में तीन-चार बार लो प्रेशर बन जाता है।

हॉलीवुड के ‘ब्लैक पैंथर’ स्टार अभिनेता चैडविक बोसमैन का हुआ निधन

भारतीय मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि जुलाई में एक लो प्रेशर सिस्टम बना था लेकिन वो जल्दी ही खत्म भी हो गया था। अगस्त में कई लो प्रेशर बना जिससे केंद्रीय भारत में ज्यादा बारिश देखने को मिली। हालांकि मौसम विभाग का मानना है कि सितंबर महीने में सामान्य से कम बारिश हो सकती है।

उत्तरी पश्चिमी इलाकों में अगस्त में सामान्य बारिश पड़ी है। उत्तरी पश्चिमी भारत के कई इलाकों में खासकर पश्चिम उत्तर प्रदेश में कम बारिश पड़ी है। एक मौसम के तौर पर देखा जाए तो उत्तर पश्चिमी भारत में 11 फीसदी कम बारिश पड़ी है।

Exit mobile version