Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे से करें डाउनलोड

CBSE

cbse topper

नई दिल्ली। राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा (Rajasthan Board 12th Result) का रिजल्ट जारी कर दिया है। रिजल्ट की घोषणा दोपहर 2 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में राजस्थान (Rajasthan Board Result) के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने की है। जो छात्र छात्राएं कॉमर्स स्ट्रीम से हैं और बोर्ड की परीक्षा दी है, वह आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

आज कॉमर्स स्ट्रीम के अलावा साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट भी जारी हो गया है। जबकि आरबीएसई 12वीं कक्षा (Rajasthan Board 12th Result) की आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट 20 जून, 2022 को आएगा। इससे पहले कहा गया था कि राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं का रिजल्ट 1 जून को आएगा। इसके बाद जानकारी मिली कि पहले कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी होगा। आरबीएसई कक्षा 5वीं, 8वीं और 10वीं का रिजल्ट इसके बाद जारी होगा। करीब 30 लाख छात्र छात्राओं ने आरबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा दी है। रिजल्ट जारी होने के बाद कक्षा 12वीं की साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्र छात्राओं का इंतजार खत्म हो गया है।

Rajasthan Board 12th Result की मार्कशीट कैसे देखें

छात्र छात्राओं को अपनी मार्कशीट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर मिल जाएगी। लेकिन यहां केवल मार्कशीट की सॉफ्ट कॉपी ही मिल सकेगी। छात्र छात्राओं को मार्कशीट की हार्ड कॉपी और पास सर्टिफिकेट स्कूलों से मिलेगी।

WhatsApp ला रहा है धांसू ऑप्शन, अब चैटिंग करना होगा और भी मजेदार

Rajasthan Board 12th Result देखने के लिए स्टेप्स को फॉलो करें-

>> Rajasthan 12th Result 2022: सबसे पहले आपके हाथ में होगा राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, यहां अभी फ्री में कर लें रजिस्टर

>> सबसे पहले आपको राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।

>> इसके बाद यहां दिखाई दे रहे कक्षा 12वीं कॉमर्स स्ट्रीम रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करें।

>> अब यहां अपना रोल नंबर दर्ज करें और दूसरी मांगी गई जरूरी जानकारी भरें।

>> आखिर में सब्मिट बटन पर क्लिक कर दें।

>> इसके बाद आपको कम्प्यूटर स्क्रीन पर अपना रिजल्ट दिखाई देने लगेगा।

>> छात्र छात्राएं अपने अंकों के साथ दूसरी जानकारी भी देख सकते हैं।

>> अगर चाहें तो भविष्य की सुविधा के लिए रिजल्ट का प्रिंट भी ले सकते हैं।

Exit mobile version