ख़ास खबरराष्ट्रीयशिक्षा

राजस्थान बोर्ड की परीक्षा तिथियों का अभी तक नहीं हो सका ऐलान

नई दिल्ली। राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन, अजमेर की 10वीं, 12वीं कक्षा की शेष परीक्षाओं की तिथियों का ऐलान अभी तक नहीं हो सका। राजस्थान बोर्ड की परीक्षाओं और रिजल्ट को लेकर छात्रों में असमंजस की स्‍थिति पैदा हो गई है। राजस्थान सरकार ने मई के पहले सप्ताह में ऐलान किया था कि सीबीएसई के आधार राजस्थान शिक्षा विभाग भी तय करेगा कि छात्रों की शेष परीक्षाएं कराई जाएं या बिना परीक्षा के ही पास कर दिया जाए। लेकिन सीबीएसई ने मई के दूसरे सप्तात में शेष परीक्षा की तिथियां जारी कर दीं लेकिन राजस्थान बोर्ड की ओर से इस बारे में छात्रों को अभी तक कोई सूचना नहीं मिल पाई।

कुछ समय पहले राज्य शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा था कि शेष परक्षाओं के बारे में 17 मई के बाद फैसला लिया जा सकता है, लेकिन इस पर अभी तक स्थिति जस की तस बनी हुई है। माना जा रहा है कि राज्य में बढ़ते कोरोना वायरस संकट के कारण सरकार को परीक्षाओं के बारे में फैसला लेने पर देरी हो रही है। वहीं सीबीएसई 12वीं की शेष परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच कराने की डेटशीट भी जारी की जा चुकी है।

परीक्षाओं में विलंब से रिजल्ट में हो सकती है देरी-

कुछ दिन पहले राजस्थान बोर्ड के अधिकारियों ने स्थानीय मीडिया को बताया था कि शेष परीक्षाएं आयोजित कराने के 20 दिन बाद ही रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। लेकिन जब अभी तक शेष परीक्षाओं की डेटशीट जारी नहीं हुई तो रिजल्ट की बात करना बेमानी होगी। ऐसे में आशंका है कि राजस्थान बोर्ड (RBSE) 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट शायद जून अंत तक भी न आ पाए।

उम्मीद है कि राजस्थान बोर्ड अगले एक सप्ताह में शेष परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर देगा। जिससे कि जल्द से जल्द परीक्षाएं शुरू हो सकें।

12वीं की बाकी हैं इन विषयों की परीक्षाएं-

राजस्थान बोर्ड 12वीं कक्षा की भूगोल, मनोविज्ञान, गणित, आईटी, गृहविज्ञान, संस्कृत साहित्य, व्यवसाय अध्ययन, चित्रकला, अंग्रेजी साहित्य और कुछ अन्य विषयों की परीक्षाएं बाकी हैं।

10वीं की शेष परीक्षाएं-

राजस्थान बोर्ड की 10वीं कक्ष की गणि, सामाजिक विज्ञान, आईटी, कृषि, ऑटोमेटिव और कुछ अन्य विषयों की परीक्षाएं शेष हैं।

loading...
Loading...