Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने बताया कब जारी होगा रीट नोटिफिकेशन

REET 2021

REET 2021

नई दिल्ली| रीट भर्ती के नोटिफिकेशन में देरी को लेकर राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि प्रदेश में आचार संहिता लगी होने की वजह से फाइल चुनाव आयोग के पास अप्रूवल के लिए है। अप्रूवल मिलते ही रीट का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने ये बात ट्विटर पर एक सवाल के जवाब में कही।

ट्विटर पर उन्हें टैग करते हुए पूछा गया था कि ‘रीट परीक्षा का नोटिफिकेशन नवंबर में जारी होना है लेकिन अभी तक राजस्थान बोर्ड में खामोशी पसरी है। हालात ये हैं तो फरवरी में कैसे होगी शि़क्षक भर्ती परीक्षा। शिक्षामंत्री जी विज्ञप्ति जारी कर बेरोजगारों को दिवाली पर उम्मीदों का खूबसूरत तोहफा दें।

सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा में पास होना होगा आसान

कुछ दिनों पहले शिक्षा मंत्री ने कहा था कि रीट का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा था, ” राजस्थान के लाखों बेरोजगारों को राहत देते हुए आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने शिक्षा विभाग द्वारा 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के संबंध में भेजे प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब बहुत जल्द रीट परीक्षा की विज्ञप्ति जारी होगी और उसके बाद परीक्षा का आयोजन होगा।”

31000 शिक्षकों की भर्ती रीट परीक्षा के जरिए ही होगी। अभ्यर्थियों को तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती में विषय विशेषज्ञों के चयन के लिए विषय की गहन जानकारी होनी चाहिए। चूंकि तृतीय श्रेणी अध्यापक को प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्र में अध्यापन करना होता हैं। अतः उन्हें राजस्थान के बारे में स्वाभाविक रूप से जानकारी होना आवश्यक है। इसके लिए प्रश्न-पत्र की विषयवस्तु इस प्रकार तैयार की जाएगी कि अभ्यर्थियों को राजस्थान के बारे में जानकारी हो।

Exit mobile version