Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

राजनाथ सिंह तेहरान पहुंचे, ब्रिगेडियर जनरल आमिर हतामी से करेंगे मुलाक़ात

राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह तेहरान पहुंचे

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह रूस दौरे के बाद आज तेहरान पहुंच गए हैं। वह अपने ईरानी समकक्ष से मुलाक़ात कर द्विपक्षीय रक्षा सम्बन्धों पर चर्चा करेंगे।

इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को मास्‍को में उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान और ताजिकिस्तान के अपने समकक्षों से मुलाकात की। रक्षा मंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रात तेहरान पहुंच गए। वह इस यात्रा में ईरान के रक्षा मंत्री (ब्रिगेडियर जनरल आमिर हतामी) से मुलाकात करेंगे।’’

विश्व में दूसरे स्थान पर पहुंचा भारत, कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 41 लाख के पार

भारत ने शुक्रवार को कहा था कि वह फारस की खाड़ी में स्थिति को लेकर ‘बेहद चिंतित’ है और क्षेत्र के देशों से परस्पर सम्मान पर आधारित बातचीत के जरिए अपने मतभेदों को सुलझाने का अनुरोध करता है।

सड़क दुर्घटना में बाल-बाल बचे चंद्रबाबू नायडू, गाय को बचाने के चक्कर में हुआ हादसा

फारस की खाड़ी में हाल के हफ्तों में ईरान, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात से संबंधित कई घटनाओं ने क्षेत्र में तनाव को और बढ़ा दिया है। यहां शंघाई सहयोग संगठन की एक बैठक को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा, “हम फारस की खाड़ी में स्थिति को लेकर बेहद चिंतित हैं।”

गौरतलब है कि अमेरिकी दबाव के बावजूद भारत और ईरान के बीच रिश्तों में कोई असर नहीं आया है। मोदी सरकार 2014 से लगातार ईरान को अहम सहयोगी मानकर काम कर रही है। लद्दाख सीमा पर चीन से तनाव के बीच बीजिंग ने जिस तरह पाकिस्तानी फौज को साजो-सामान मुहैया कराया है, इसलिए उसकी नापाक हरकतों को काउंटर करने के लिए आज की बातचीत गेमचेंजर साबित हो सकती है।

Exit mobile version