राज्यसभा उपसभापति चुनाव में बड़ा उलटफेर, इस उम्मीदवार को मिली जीत

उम्मीदवारउम्मीदवार

नई दिल्ली। राज्यसभा उपसभापति चुनाव के नतीजे काफी सियासी खींचतान के बाद सामने आये है। इस पद के लिए जहां NDA की ओर से जदयू सांसद हरिवंश नारायण उम्मीदवार चुने गये थे, वहीँ विपक्ष के ओर से कांग्रेस पार्टी के सांसद बी के हरिप्रसाद का नाम दिया गया था। गुरूवार को राज्यसभा में वोटिंग प्रक्रिया समाप्त होने के बाद यह नतीजा आया कि NDA की ओर से उम्मीदवार हरिवंश नारायण ने 125 वोट पाकर जीत हासिल किया है। वहीँ UPA की ओर से उम्मीदवार बी के हरिप्रसाद को 105 सांसदों के वोट मिले।

NDA की ओर से उम्मीदवार हरिवंश नारायण ने 125 वोट पाकर जीत हासिल की

बता दें कि उपसभापति के चुनाव में एनडीए ने जदयू नेता हरिवंश को उम्मीदवार बनाया था। वहीं उनके खिलाफ यूपीए ने बीके हरिप्रसाद को उम्मीदवार बनाया गया था। इस चुनाव में यूपीए की मुश्किलें बढ़ती हुई दिखायी पड़ रही है विपक्ष में एक-एक करके फूट पड़ती नजर आ रही थी। पहले बीजेडी ने अपना किनारा करते हुए एनडीए के पक्ष में वोट डालने का ऐलान किया है वहीं अब खबर है कि वाईआरएस कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने अपना वोटिंग से किनारा कर लिया है।

राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए 3 बार वोटिंग हुई। जिसमें पहली ही वोटिंग में यह साफ़ हो गया कि NDA उम्मीदवार हरिवंश की जीत हुई है। जिसके बड़ा जब दोबारा वोटिंग हुआ तो उसमें हरिवंश के पाले में 122 और हरिप्रसाद के पक्ष में 98 वोट पड़ें। जिसके बाद तीसरे बार वोटिंग में उन्हें 125 वोट प्राप्त हुए और हरिप्रसाद को 105 वोट मिले। जिसके परिणाम स्वरुप हरिवंश नारायण को उपसभापति चयन किया गया।

ये भी पढ़ें : बीजेपी के बड़े नेताओं ने मोदी पर लगाया आरोप, कहा- बोफोर्स से बड़ा है राफेल घोटाला 

राज्यसभा में वर्तमान में 244 सांसद ही वोट करने की स्थिति में नजर आ रहे हैं। ऐसे में किसी बहुमत का आंकड़ा 123 वर्तमान में राज्यसभा में एनडीए के पास 109 सीटें हैं। जिनमें सबसे ज्यादा बीजेपी के पास 73 सीटें हैं। वहीं यूपीए के पास 114 सीटें हैं। जिनमें कांग्रेस के पास सबसे ज्यादा 50 सीटें हैं। बीजेडी और टीआरएस का वोट एनडीए को मिलने की संभावना है। अगर ऐसा हुआ तो एनडीए के पास उसके खुद के 109 वोट और बीजेडी के 9, टीआरएस के 6 वोट मिलाकर आंकड़ा 124 पहुंच जाएगा। जो बहुमत के आंकड़े से एक ज्यादा होगा।

loading...
Loading...

You may also like

सांतरागाछी स्टेशन के फुटओवर ब्रिज पर भगदड़, 2 की मौत, दो दर्जन से अधिक घायल

हावड़ा। दक्षिण पूर्व रेलवे के अंतर्गत सांतरागाछी स्टेशन