Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अब पूरी तरह डिजिटल होगा अयोध्या का रामकथा संग्रहालय

ram katha museum

ram katha museum

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अयोध्या को विश्वस्तरीय नगरी बनाने में लगी हुई है। सरकार ने अरबों रुपये की विभिन्न परियोजनाओं पर इस क्षेत्र के लिए निवेश कर रखा है। इसी के तहत अब रामकथा संग्रहालय (Ram Katha Museum) को पूरी तरह से डिजिटलाइज करने का योगी सरकार ने फैसला किया है।

संग्रहालय में डिजिटल माध्यम से आम जनमानस को अयोध्या और श्रीरामचरित मानस के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। अगले माह रामकथा संग्रहालय (Ram Katha Museum) में डिजिटल इंटरवेंशन की योजना का लोकार्पण किया जा सकता है।

पर्यटन विभाग की ओर से डिजिटल इंटरवेंशन योजना को तैयार करने में लगभग 1384.17 लाख रुपये खर्च किये हैं। रामकथा संग्रहालय (Ram Katha Museum)में 40 मिनट तक शो चलाया जाएगा। एक साथ 100 से ज्यादा लोग इस शो को देख सकेंगे।

श्रीराम जन्मभूमि कॉरिडोर के लिए योगी सरकार ने जारी की 107 करोड़ की पहली किश्त

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने बताया कि रामकथा संग्रहालय के चार हाल को राजकीय निर्माण निगम द्वारा बनवाया जा रहा है। यह संग्रहालय अगले माह तक तैयार हो जाएगा। इस संग्रहालय में 3डी मैपिंग द्वारा भगवान श्रीराम के जीवन पर आधारित फिल्म को दर्शाया जाएगा। हर हॉल में 15-15 मिनट की फिल्म को दिखाया जाएगा। यह फिल्म अयोध्या के यतेंद्र मोहन मिश्रा ने लिखी है।

Exit mobile version