Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जोर-शोर से जारी है राम मंदिर निर्माण, चंपत राय ने बताया कब तक पूरा होगा ग्राउंड फ्लोर

Ram

Ram Mandir

अयोध्या। राम मंदिर निर्माण (Ram Mandir Nirman) की तैयारी जोर-शोर से जारी है। जानकारी के मुताबिक पहले चरण का काम अगस्त (August) में पूरा हो जाएगा। मंदिर निर्माण की जानकारी देते हुए चंपत राय (Champat Rai) ने कहा कि निर्माणकार्य का करीब 50 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। और साल 2024 जनवरी तक निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। जिसके बाद लोगों के लिए राम मंदिर को खोल दिया जाएगा। बता दें कि अब तक मंदिर निर्माण में चार सौ करोड़ खर्च किए जा चुके हैं।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अयोध्या में एक मीटिंग के बाद कहा कि राम मंदिर निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। साल 2023 में ग्राउंड फ्लोर काम पूरा हो जाएगा। चंपत राय ने बताया कि पिलर, बीम के ऊपर छत का काम लगभग अक्टूबर में खत्म हो जाएगा। चूंकि,खंभों और दीवारों पर करीब 7000 मूर्तियां बननी है। उसके लिए मूर्तिकार ढूंढने का काम किया जा रहा है। चंपत राय ने कहा कि हमारी कोशिश है कि, मूर्तियां बनने और खोजने का काम जल्द ही शुरु कर देंगे। चूंकि, शिल्पिकार उड़ीसा, दक्षिण और राजस्थान में मिलते है।

दरअसल, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट सूर्य के उत्तरायण होने के बाद 14 जनवरी 2024 के बाद अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की बात लगातार कह रहा था। इस पर चंपत राय ने कहा कि विद्वानों का विचार है कि राम लला की मूर्ति खड़ी होनी चाहिए। ये लगभग 5.5 फीट का होगा। राम के जीवन के 100 प्रसंग पत्थरों में उभारे जाएंगे। चारो ओर बनने वाले परकोटा की खुदाई शुरू हो गई है। चार कोने पर चार मंदिर होंगे।

निर्माण कार्य तय समय में होगा पूरा

इस दौरान चंपत राय ने गर्भगृह के निर्माण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि तय समय सीमा के अनुसार 2023 तक मंदिर भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। इसके साथ ही चंपत राय ने कहा कि मंदिर निर्माण की गति संतोषजनक है।

2023 तक बनकर तैयार होगा ग्राउंड फ्लोर

वहीं, अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर का ग्राउंड फ्लोर जोकि दिसंबर 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसके साथ ही जनवरी 2024 में रामलला अपने भव्य और दिव्य मंदिर में विराजमान हो जाएंगे। चूंकि, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अपनी इसी टाइम लाइन को लेकर पूरी तरह सजग है। ऐसे में निर्माण प्रक्रिया उसी के अनुरूप चल रही है। वहीं, न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, राम मंदिर निर्माण की इन तस्वीरों में साफ तौर पर दिखाई दे रहा है कि मंदिर का निर्माण कार्य कहां तक पहुंच चुका है। साथ ही मौजूदा समय में मंदिर निर्माण की क्या स्थिति चल रही है।

Exit mobile version