Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

‘पुष्पक’ से पधारेंगे राम, सीता और लक्ष्मण, स्वागत में जलाएं जाएंगे 9 लाख दीप

Deepotsav

Deepotsav

भगवान राम की नगरी अयोध्या बुधवार को दीयों से जगमगाई। इस साल अयोध्या में पांचवें दीपोत्सव का आयोजन कर भगवान राम, सीता और लक्ष्मण के स्वागत में ‘राम की पैड़ी’ पर 9 लाख दीप जलाएं जाएंगे।

इस शुभ अवसर पर साकेत महाविद्यालय से शोभायात्रा निकाली जाएगी, जो राम कथा पार्क तक जाएगी। दीप जलाने का शुभारंभ राम कथा पार्क में किया जाएगा। भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण पुष्पक विमान से अयोध्या पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  राम, लक्ष्मण और सीता की अगवानी करेंगे। भगवान राम राज्याभिषेक राम कथा पार्क में किया जाएगा। संपूर्ण अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

इस बार राम की पैड़ी पर 9 लाख दीपक चलाए जाएंगे। अवध विश्वविद्यालय 7 लाख 51 हजार दीपक जलाकर अपने द्वारा स्थापित पूर्व कीर्तिमान को तोड़कर नया कीर्तिमान स्थापित करने का प्रयास करेगा। अवध विश्वविद्यालय के 12000 वॉलिंटियर राम की पैड़ी पर दीपक जलाएंगे। सीएम योगी सरयू की भव्य आरती करेंगे।

नरक चतुर्दशी पर जरूर करें हनुमान जी की पूजा, भूल कर भी न करें ये गलतियां

5100 बत्तियों से सुसज्जित दीपक से विशेष आरती की जाएगी। इस अवसर पर राम की पैड़ी पर लेजर शो और रामायण कालीन दृश्यों का प्रजेंटेशन किया जाएगा जो आकर्षण का केंद्र होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कैबिनेट के कई मंत्री इस दिपोत्सव में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री के साथ उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी पांचवे दीपोत्सव की साक्षी बनेंगी।

राम की पैड़ी पर दीप प्रज्वलित कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे दीपोत्सव की पारंपरिक रूप से शुरुआत करेंगे। दूसरी तरफ राम कथा पार्क में विदेशी रामलीला का मंचन होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे। सीएम गुरुवार की सुबह अयोध्या से गोरखपुर के लिए रवाना होंगे।

Exit mobile version