Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

खत्म हुआ राम भक्तों का इंतजार, इस दिन मंदिर में रामलला होंगे विराजमान

Ramlala

Ramlala

अयोध्या। रामनगरी में राम जन्मभूमि परिसर में भव्य मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है और इसके दिसंबर 2023 तक बनकर तैयार हो जाने का अनुमान है। साथ ही मंदिर में जनवरी 2024 (मकर संक्राति) तक राम लला (Ramlala) की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा हो जाने की संभावना है।

वहीं राम मंदिर के निर्माण में 1800 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान जताया जा रहा है। बता दें कि मंदिर निर्माण के लिए गठित संस्था श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने यह जानकारी दी।

दरअसल राम मंदिर तैयार होने के साथ ही लाखों की संख्या में भक्त अयोध्या पहुंचेंगे। इसको लेकर भी प्रशासन ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। अयोध्या में यात्री और पर्यटकों के लिए एयरपोर्ट का निर्माण चल रहा है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन को भी भव्य बनाया जा रहा है। साथ ही अयोध्या की रेलवे कनेक्टिवटी मजबूत करने के लिए डबल लाइन का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। वहीं शहर में 6 पार्किंग बनाई जा रही है, जहां गाड़ियों को खड़ा करने के बाद श्रद्धालु इलेक्ट्रिक वाहन से ही अयोध्या में प्रवेश करेंगे।

इतने करोड़ में बनेगा राम मंदिर, परिसर में महान विभूतियों की लगेगी मूर्तियां

चंपत राय ने बताया कि विशेषज्ञों की रिपोर्ट के आधार पर लगाए गए ट्रस्ट के अनुमान के मुताबिक राम मंदिर निर्माण पर 1800 करोड़ रुपए खर्च होंगे। वहीं लंबे अरसे तक सोच विचार और राम मंदिर निर्माण से जुड़े सभी लोगों के तमाम सुझावों पर गौर करते हुए बैठक में ट्रस्ट से जुड़े नियम कायदों और बाइलॉज को अंतिम रूप दिया गया।

उन्होंने बताया कि इस बैठक में ट्रस्ट के 15 में से 14 सदस्यों ने हिस्सा लिया, जिनमें निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र, ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास, कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी, उडुपी पीठाधीश्वर विश्व तीर्थ प्रसन्नाचार्य प्रमुख रूप से शामिल थे।

Exit mobile version