Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रामपुर: मानकों का पालन करने वालों को किया जाए प्रोत्साहित, अनदेखी करने वालों के विरुद्ध हो सख्त कार्रवाई : डीएम

DM Ravindra Kumar Mandad

DM Ravindra Kumar Mandad

रामपुर। (मुजाहिद खान): अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कलैक्ट्रेट सभागार मे जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ की अध्यक्षता में पी0सी0पी0एन0डी0टी0 एक्ट की कार्यशाला आयोजित की गयी।

कार्यशाला के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार अधिकारी एक्ट के तहत निर्धारित प्रावधानों का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए अल्ट्रासाउंड संचालकों के लिए आगामी 10 दिनों के भीतर प्रशिक्षण कराएं जिसमें उन्हें अभिलेखों के व्यवस्थिकरण तथा मानकों के अनुपालन के संबंध में व्यापक जानकारी प्रदान की जाए। स्पष्ट किया कि मानकों का पूर्णत: पालन करने वालों को प्रोत्साहित किया जाए साथ ही मानकों की अनदेखी करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई भी सुनिश्चित कराई जाए।

उन्होंने पंजीकृत अल्ट्रासाउंड सेंटरों की संख्या सहित विभिन्न विषयों पर जानकारी प्राप्त की तथा कहा कि अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर नियमित रूप से औचक निरीक्षण किया जाए तथा मानकों के अनुपालन की स्थिति, अभिलेखों का दुरुस्तीकरण सहित एक्ट के तथा प्रावधानों के अनुपालन की स्थिति का परीक्षण किया जाए। कहा कि कन्या भ्रूण हत्या को रोकने,परिवार नियोजन को प्रोत्साहित करने तथा बेटियों को शिक्षा से जोड़ने सहित अन्य परिवार एवं समाज की बेहतरी से जुड़े मुद्दों के लिए आमजन को जागरूक होना पड़ेगा इसके लिए स्वास्थ्य विभाग विस्तृत जागरूकता अभियान चलाएं।

नवाब कला निर्माण प्रेमी थे, रामपुर की धरोहरों को मिले अंतराष्ट्रीय पहचान : राजेन्द्र

सीएमओ डा0 संजीव यादव ने प्रतिभागियों से कहा कि एक्ट की सही जानकारी रखे, पालन करे ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से बचा जा सके। कार्यशाला में श्रीमती शिल्पी रानी, सचिव जिला विधिक प्राधिकरण ने बताया कि आईपीसी के तहत भ्रूण हत्या पर कठोर सजा का प्रावधान है। लिंगानुपात एवं जनसंख्या नियंत्रण जैसे बिंदुओं पर चर्चा के दौरान कहा कि इसके लिए सबसे पहले आमजन को सोच बदलने की जरूरत है।

जन सामान्य में एक्ट का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराया जाये,जिससे लोगो को कन्या भ्रूण हत्या न करने,सही लिंग अनुपात बनाये रखने एवं समाज मे कन्याओं के महत्व के बारे मे जागरूक किया जा सके।कार्यशाला में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ प्रदीप वार्ष्णेय, डा0 नीलम सिंघल, डा0 टिसी, डा0 प्रशान्त सिंह, डा0 मुक्ता सिंघल, डा0 ओ0पी0 आर्या, डा0 हेमलता सक्सैना, डा0 अतुल शर्मा, डा0 बंसत, डा0के0के0 मिश्रा, डा0 मीनाक्षी गुप्ता, प्रभात कुमार, अंकित शर्मा, सलमा आगा, विक्रम सिंह, मौ0 उवैस, सलमान खान, कामरान रहमत, अखलाक, धर्मेन्द्र कुमार आदि उपस्थिति रहे।

Exit mobile version