Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रामविलास पासवान 14 की उम्र में की पहली शादी, फिर एयर होस्टेस को दे बैठे थे दिल

रामविलास पासवान

रामविलास पासवान

पटना। दिवगंत केंद्रीय मंत्री और लोकजनशक्ति पार्टी के संस्थापक रामविलास पासवान का 74 साल की उम्र में निधन हो गया है। पासवान काफी दिनों से बीमार थे।

राजनीतिक का जाना माना चेहरा होने के बावजूद काफी कम लोग ही रामविलास पासवान के निजी जीवन के बार में जानते हैं। रामविलास पासवान के जाने के बाद उनके लाइफ से जुड़ी कई अनछुए पहलु और किससे सामने आ रहे हैं। बता दें कि अपने शांत स्वभाव के पहचाने जाने वाले रामविलास पासवान ने दो शादियां की थीं। ये उनके जीवन का वह किस्सा है जिसके बारे में बातें कम ही होती हैं।

राम विलास पासवान का शनिवार को पटना में होगा अंतिम संस्कार

रामविलास पासवान का जन्म 5 जुलाई 1946 को बिहार के खगड़िया जिले के शहरबानी में हुआ था। उनके पिता का नाम जामुन पासवान और माता का नाम सिया देवी था। पासवान ने कोसी कॉलेज और पटना विश्वविद्यालय से विधि स्नातक और मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल की। उन्हें 1969 में बिहार पुलिस में DSP के रूप में चुना गया था। महज 14 साल की उम्र में उन्होंने पहली शादी राजकुमारी देवी से की थी। हालांकि 1981 में उन्होंने राजकुमारी देवी को तलाक देकर रीना शर्मा से दूसरी शादी कर ली थी।

 रामविलास पासवान की दूसरी पत्नी रीना शर्मा एक एयर होस्टेस थीं

इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर की मानें तो रामविलास पासवान की दूसरी पत्नी रीना शर्मा एक एयर होस्टेस थीं। रामविलास पासवान और रीना की मुलाकात एक सफर के दौरान हुई थी। अपनी पहली ही मुलाकात में पासवान रीना से काफी इंप्रेस हो गए थे। रीना एक पंजाबी फेमली से थीं और रामविलास पासवान एक बिहारी परिवार से। धीरे-धीरे दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ी और बात शादी तक पहुंच गई।

पहली पत्नी को तलाक देने के बाद रामविलास पासवान ने 1983 में रीना से शादी की थी। हालांकि काफी समय तक दोनों ने अपनी शादी की बात दुनिया से छिपा कर रखी थी। रामविलास पासवान अपने निजी जीवन के बारे में सार्वजनिक तौर पर कम ही बातें किया करते थे। रीना से रामविलास पासवान को एक बेटा और एक बेटी है। कहते हैं रीना दिल्ली में ही रहती हैं।

रामविलस पासवान के अंतिम दर्शन, पीएम मोदी ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि

अपनी पहली पत्नी राजकुमारी देवी को तलाक देने के मामले ने राजनीतिक रूप भी ले लिया था। रामविलास पासवान ने अपनी दूसरी शादी और तलाक के पूरा मामले का खुलासा 2014 में किया था। 2014 में के लोकसभा चुनाव में महागठबंधन में शामिल हुए। जेडीयू ने रामविलास पासवान के मैरिटल स्टेटस को लेकर उनके नामांकन को चुनौती दे दी थी। पासवान ने अपने हलफनामे में राजकुमारी देवी का जिक्र किया था, जबकि उन्होंने दूसरी शादी कर ली थी। हालांकि कहा जाता है कि राजकुमारी देवी आज भी उनके पैतृक गांव में रहती थी। उनकी दो बेटियां हैं।

रामविलास पासवान की पहली पत्नी से उनकी बेटियों ने उनकी अंतिम सालों में उनसे नाराजगी जताई

रामविलास पासवान की पहली पत्नी से उनकी बेटियों ने उनकी अंतिम सालों में उनसे नाराजगी जताई थी। सिर्फ बेटियां ही नहीं बल्कि उनके दामादों ने भी खुले मंच पर आकर उनके खिलाफ बोला था। उनकी बड़ी बेटी आशा ने तो पब्लिक में आकर ये तक कह दिया कि उन्होंने उनकी मां और पहली पत्नी को इसलिए छोड़ा, क्योंकि वह अनपढ़ थीं।

पहली पत्नी राजकुमारी देवी को पासवान के गुजर जाने की खबर मिली तब वह काफी रोई

वहीं, कहा जाता है कि भले ही पासवान का उनकी पहली पत्नी से तलाक हो गया था, लेकिन वह पासवान की काफी चिंता करती थीं। पासवान के बीमार होने पर भी उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान गहरी चिंता जताई थी। इसके बाद जब उन्हें पासवान के गुजर जाने की खबर मिली तब वह काफी रोई।

Exit mobile version