Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भारत और श्रीलंका के बीच पहले टी-20 दिखा रवींद्र जडेजा का पुष्पा अंदाज

team-india

team-india

स्पोर्ट| भारत और श्रीलंका (India and Sri Lanka) के बीच तीन मैचों की  (T-20) सीरीज का पहला मैच भारत (India) ने 62 रन से जीत लिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 199 रन बनाए थे। इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम (Sri Lanka)137 रन ही बना पाई। लंबे समय बाद भारतीय टीम में वापसी करने वाले रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने जब विकेट हासिल किया तो उन्होंने पुष्पा अंदाज में इसका जश्न मनाया। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। (T-20) में भारत की यह लगातार 10वीं जीत थी। इससे पहले टीम इंडिया लगातार नौ (T-20) मैच जीत चुकी थी। इस मैच में ईशान किशन और श्रेयस अय्यर तूफानी बल्लेबाजी की और भारत को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। वहीं कप्तान रोहित शर्मा ने भी एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया।

श्रीलंका के खिलाफ पहले (T-20) मैच में भारत के ओपनिंग बल्लेबाज ईशान किशन ने फॉर्म में वापसी की। उन्होंने 56 गेंदों में 89 रन की शानदार पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और तीन छक्के लगाए। किशन वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे।

स्टार स्पोर्ट्स को मिले क्रिकेट साउथ अफ्रीका के मीडिया राइट्स

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी इस मैच में 32 गेंद में 44 रन बनाए। उनकी इस पारी में दो चौके और एक छक्का शामिल था। इसके साथ ही रोहित अंतरराष्ट्रीय (T-20) क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने इस मामले में न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल को पीछे छोड़ा। गुप्टिल ने 112 मैचों में 3299 रन बनाए हैं। वहीं रोहित 123 मैचों में 3307 रन बना चुके हैं।

श्रेयस अय्यर ने श्रीलंका के खिलाफ तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की। उन्हें तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया था, लेकिन मैच में उन्होंने फिनिशर का रोल अदा किया। अय्यर ने 28 गेंद में 57 रन बनाए। उनकी इस पारी में पांच चौके औक दो छक्के शामिल थे।

श्रीलंका (Sri Lanka) को 62 रन से हराने के साथ ही भारतीय टीम ने (T-20)  में लगातार 10वीं जीत हासिल कर ली। यह पहला मौका है, जब भारत ने लगातार 10 (T-20) मैच जीते हैं। भारत आखिरी बार 2021 (T-20) विश्व कप में न्यूजीलैंड से हारा था। इसके बाद टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप किया है।

स्पोर्ट्स कार कंपनी Bugatti ने लॉन्च की अपनी पहली स्मार्टवॉच

लखनऊ (T-20)  में भुवनेश्वर कुमार ने भी शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने शुरुआती ओवरों में श्रीलंकाई टीम को दो बड़े झटके दिए। इसके बाद श्रीलंका की टीम मैच में वापस नहीं आ पाई। उन्होंने अपने दो ओवरों में नौ रन देकर दो अहम विकेट लिए।

इस मैच में श्रेयस अय्यर से एक अहम कैच भी छूटा। चहल की गेंद पर उन्होंने मिडविकेट में आसान कैच छोड़ दिया। अय्यर गेंद तक पहुंचे थे, लेकिन बाद में कैच नहीं पकड़ सके। डाइव लगाने तक गेंद उनके हाथ में थी, लेकिन मैदान पर गिरते ही गेंद उनसे छूट गई।

लंबे समय बाद भारतीय टीम में वापसी करने वाले रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने जब विकेट हासिल किया तो उन्होंने पुष्पा अंदाज में इसका जश्न मनाया। क्रिकेट जगत में कई खिलाड़ी विकेट लेने के बाद इस अंदाज में जश्न मना चुके हैं। इनमें वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो का नाम भी शामिल है।

श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ मैच में वेंकटेश अय्यर से भी एक कैच छूटा। उन्होंने कैच छोड़ने के बाद कप्तान रोहित और गेंदबाज से माफी भी मांगी। हालांकि, इस मैच में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला। गेंद के साथ उन्होंने दो विकेट अपने नाम किए। इस मैच में भी वेंकटेश की इकोनॉमी बहुत ज्यादा थी। उन्हें इस पर काम करना होगा।

लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में सुनील गावस्कर ने घंटी बजाकर मैच की शुरुआत की। कई बड़े मैदानों में यह परंपरा है कि दिग्गज खिलाड़ी घंटी बजाकर मैच की शुरुआत करते हैं। इसमें भारत का ईडन गार्डन्स और इंग्लैंड का लॉर्ड्स का मैदान भी शामिल है।

पहले मैच में श्रीलंकाई टीम ने भी कई कैच छोड़े। इसमें श्रीलंका के वांडर्से भी शामिल थे। उन्होंने भी एक कैच टपकाया। इन मौकों का फायदा उठाते हुए श्रेयस अय्यर और ईशान किशन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और भारत का स्कोर 199 तक ले गए।

89 रन की पारी के दौरान ईशान किशन को मुश्किलों में भी देखा गया। उनके पैर में तकलीफ थी, जिससे उन्हें रन दौड़ने में परेशानी हो रही थी। हालांकि, फिजियो के मैदान में आने के बाद किशन ठीक हो गए और अपनी पारी को आगे बढ़ाया। इसके बाद उन्होंने विकेटकीपिंग भी की। विकेट के पीछे उन्होंने एक कैच पकड़ा और एक स्टंपिंग भी की।

श्रीलंका (Sri Lanka) के चरिथ असालंका ने इस मैच में बेहतरीन अर्धशतक लगाया, लेकिन अपनी टीम को नहीं जिता सके। उन्होंने 47 गेंदों मे 53 रन बनाए। उनकी इस पारी में पांच चौके शामिल थे। उनकी यह पारी मैच के हिसाब से काफी धीमी थी। इसी वजह से उनकी टीम को बड़ी हार का सामना करना पड़ा। श्रीलंका (Sri Lanka) ने यह मैच 62 रन से गंवाया।

Exit mobile version