Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

RBI ने ब्याज दरों में नहीं किया बदलाव, शक्तिदास बोले- पटरी पर इकोनॉमी, महंगाई भी काबू में

shaktikant das

shaktikant das

मुंबई/नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की समीक्षा का ऐलान कर दिया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (shaktikant das) ने बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि इस बार भी नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। बता दें कि ये लगातार 10वीं बार है जब आरबीआई ने ब्याज दरों को यथावत रखा है।

आरबीआई (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास (shaktikant das) ने गुरुवार को एमपीसी में लिये गए निर्णय की जानकारी देते हुए कहा कि रेपो रेट (Repo Rate) बिना किसी बदलाव के साथ 4 फीसदी रहेगा। वहीं, एमएसएफ रेट और बैंक रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4.25 फीसदी रहेगा, जबकि रिवर्स रेपो रेट भी बिना किसी बदलाव के साथ 3.35 फीसदी रहेगा।

शक्तिकांत दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ग्रोथ के पूर्वानुमान 7।8 फीसदी से घटाकर 7 फीसदी किया गया है। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी छमाही से महंगाई दर में कमी आएगी। वहीं, कोरोना टीकाकरण से अर्थव्यवस्था में रिकवरी हो रही है, जिससे वित्त वर्ष 2022-23 में रियल जीडीपी ग्रोथ 7।8 फीसदी हो सकती है।

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास का कार्यकाल 3 साल के लिए बढ़ा, कैबिनेट ने दी मंजूरी

उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी रिजर्व बैंक ने लगातार 9 बार ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था। फिलहाल रेपो रेट 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी पर बरकरार रखा गया है। रिजर्व बैंक ने आखिरी बार 22 मई, 2020 को ब्याज दरों में बदलाव किया था।

इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने कहा कि महंगाई को कम करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। इसलिए FY22 में महंगाई दर 5.3 फीसदी रहने का अनुमान है। केंद्रीय बैंक की मानें तो वित्त वर्ष 2022-23 की आखिरी तिमाही में 4 फीसदी महंगाई दर रहने का अनुमान है।

RBI ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4 फीसदी पर बरकरार

गौरतलब है कि कोरोना संकट को देखते हुए केंद्रीय बैंक ने लगातार 10वीं बार ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। इससे पहले रिजर्व बैंक ने आखिरी बार 22 मई 2020 को ब्याज दरों में बदलाव किया था। यानी करीब 20 महीने से ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Exit mobile version