Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सर्दियों में आपके लिए खास Egg Curry बनाने की विधि

Malai Egg Curry

Malai Egg Curry

आपने पहले भी अंडा करी अपने घर में ज़रूर बनाया होगा, अंडा करी या एग करी (Egg Curry) वैसे तो एक आसान डिश है जिसे कई तरीके से लोग बनाने की कोशिश करते हैं। अक्सर ढाबों में पंजाबी स्टाइल में ये अंडा करी बनाया जाता है जो थोडा मसालेदार होता है लेकिन कभी कभी खाने के लिए आप इसे आज़मा सकते हैं।

अगर आप घर पर यही एग करी बनाना चाहते हैं तो आइये आगे बताते हैं की आसान तरीके से घर पर यह ढाबे वाली एग करी (Egg Curry) कैसे बनाते हैं।

एग करी (Egg Curry) बनाने की सामग्री :

4 अंडे (अच्छी तरह उबले हुए),
1प्याज, ½ टमाटर (पेस्ट बनाकर )
3-4 लहसुन, ½ इच का अदरक
1-2 हरी मिर्च
2 चम्मच कटी हुई धनिया पत्ती
स्वादानुसार नमक
स्वादानुसार लाल मिर्च पाउडर
¾ चम्मच हल्दी पाउडर
½ चम्मच धनिया पाउडर
¾ चम्मच गरम मसाला
2-3 चम्मच खाने का तेल/घी
1 कप हरा मटर और 250 ग्राम पनीर

 एग करी (Egg Curry) बनाने की विधि :

* उबले अन्डो की उपरी परत को हटा दे और उन्हें अलग रख दे। यदि पनीर का उपयोग कर रहे हो तो उन्हें छोटे-छोटे टुकडो में काट ले और सुनहरा होने तक तले और कुछ देर तक बाजू में रख दे। अब प्याज, लहसुन, अदरक और हरी मिर्च को मिलाकर उनका पेस्ट तैयार करे।

* अब कढाई में तेल गर्म करे और उसमे प्याज और लहसुन का पेस्ट डाले और हल्का सुनहरा होने तक तलते रहे।

* अब उसमे गरम मसाला छोड़कर सभी मसाले डाले (नमक, हल्दी, धनिया और मिर्च पाउडर) और 1 मिनट तक तलते रहे और फिर टमाटर की पेस्ट डाले। जबतक पेस्ट मसाले में पूरी तरह नही मिल जाता और अंत में तेल नही छोड़ता तब तक तलते रहे।

* अब उसमे 1 कप पानी डाले और मिश्रण के सुखा होने तक पकने दे। अब उसमे तले हुए पनीर के टुकड़े और हरे मटर और उबले हुए अंडे डाले। अब उसमे 1 कप पानी दोबारा डाले और धीमी आंच पर उबलने दे।

*15 मिनट तक इंतजार करे। पकने के बाद अंडा मसाला को गरम मसाला और धनिया पत्ती डालकर सजाये और गरमा-गर्म पराठे, रोती या चावल के साथ परोसे।

Exit mobile version