हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फ़बारी, ट्रेकिंग के लिए आये IIT के 35 छात्र लापता

हिमाचल प्रदेशहिमाचल प्रदेश

शिमला। हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में रिकॉर्ड बर्फ़बारी दर्ज की गयी है। राजधानी के मैदानी इलाके में बारिश और भारी बर्फ़बारी के कारण मौसम अभी भी खराब है। यहां ट्रेकिंग के लिए गए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान IIT, रुड़की के 35 छात्र लापता हो गए हैं। वहीं एक लापता छात्र अंकित भाटी के पिता राजवीर सिंह का कहना है कि ग्रुप के लोग हम्पटा पास पर ट्रेकिंग के लिए गए थे और वहां से वे मशहूर पर्यटन स्थल मनाली लौटने वाले थे। हालांकि अब तक उनके ग्रुप के किसी भी सदस्य से संपर्क नहीं हो पाया है। भारी बारिश के चलते भूस्खलन की कई घटनाएं हुईं, जिनके कारण बद्रीनाथ, केदारनाथ और यमुनोत्री जाने के रास्ते प्रभावित हुए और चारधाम यात्रा भी प्रभावित हुई।

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में भूस्खलन

इस मामले में केलांग के एसडीएम अमर सिंह नेगी का कहना है कि लाहौल-स्पीति जिले के कोकसर कैंप में 8 यात्रियों का ग्रुप सुरक्षित है। इस दल में कई विदेशी पर्यटक भी हैं, जिसमें ब्रुनेई की एक महिला और नीदरलैंड्स का एक शख्स भी शामिल है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी हुई है। जिसमें कुल्लू, कांगड़ा और चंबा जिलों में बारिश से जुड़े कई हादसे हुए हैं। जिसमें अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई घायल हैं।सोमावार को राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात हैं। वहीं कुछ जगहों पर भूस्खलन की घटनाएं भी हुई हैं। ऐहतियात के तौर पर कांगड़ा, कुल्लू और हमीरपुर जिलों में मंगलवार को स्कूल बंद रखे गए हैं।

ये भी पढ़ें : गुजरात में 5000 करोड़ का बैंक घोटाला, आरोपी संदेसरा बंधु देश छोड़कर फरार 

स्कूल कॉलेज बंद करने के आदेश

लगातार बारिश से उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में अचानक बाढ़ और भूस्खलन के कारण जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश एवं हरियाणा में सोमवार को कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। पंजाब में भारी बारिश के मद्देनजर ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है। पंजाब में मंगलवार को भी दिए गए हैं। जम्मू-कश्मीर के डोडा और हिमाचल प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर सोमवार को स्कूल बंद रहे। भारी बारिश के बाद जलजमाव होने से राष्ट्रीय राजधानी में भी यातायात प्रभावित हुआ।

loading...
Loading...

You may also like

सुप्रीम कोर्ट आज दे सकता गैर बीएस-6 मानक वाहनों की बिक्री पर फैसला

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट आज आटोमोबाइल निर्माताओं को