Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अहमदाबाद के आखिरी टेस्ट में कई दिग्गजों के रिकॉर्ड्स खतरे में

कई दिग्गजों के रिकॉर्ड्स खतरे में

कई दिग्गजों के रिकॉर्ड्स खतरे में

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला गुरुवार से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुरू हो रहा है। लाल गेंद से यह मुकाबला साढ़े नौ बजे से शुरू होगा। फिलहाल, सीरीज में भारत 2-1 से आगे है।

आखिरी मुकाबला भी टीम इंडिया जीतने की कोशिश करेगी और 3-1 से सीरीज पर कब्जा जमाना चाहेगी। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से आखिरी मुकाबला अहम है। भारत को किसी भी तरह से इस मैच को बचाना होगा। चाहे मेजबान टीम इस मुकाबले को जीते या ड्रॉ करे। आखिरी टेस्ट में कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जो दांव पर लगे हैं।

टीम के अनुभवी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन छह विकेट लेते ही भारत के पूर्व दिग्गज कपिल देव को पीछे छोड़ देंगे। बता दें कि कपिल देव ने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे अधिक 85 विकेट (27 टेस्ट में) चटकाए हैं, जबकि अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ अभी तक 18 टेस्ट में 80 विकेट हासिल किए हैं। ऐसे में आखिरी टेस्ट में अश्विन कपिल देव का यह रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

पिच विवाद पर भड़के विराट, कहा- जब हम तीन दिन के अंदर मैच हारे तो कोई नहीं बोला

अश्विन अगर चौथे टेस्ट में एक और पांच विकेट लेते हैं तो वह इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन के 30 विकेट हॉल की बराबरी कर लेंगे। पांच विकेट हॉल लेते ही मैकग्रा का रिकॉर्ड तोड़ देंगे वहीं मैच में दस विकेट लेते ही वे कुंबले की बराबरी कर लेंगे।

टीम इंडिया के अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा अगर चौथे टेस्ट में 72 रन बना लेते हैं तो टेस्ट क्रिकेट में विराट की कप्तानी में अपने 4000 रन पूरे कर लेंगे। वैसे अभी तक पुजारा ने 84 टेस्ट मैचों में 6227 रन बनाए हैं। धोनी की कप्तानी में पुजारा ने टेस्ट में 1979 रन बनाए थे जबकि रहाणे की कप्तानी में 320 रन बनाए हैं।

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट पांच रन बनाते ही टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को पीछा छोड़ देंगे। सहवाग के नाम टेस्ट क्रिकेट में 8586 रन (104 टेस्ट में) दर्ज हैं। वहीं, रूट ने अभी तक 102 टेस्ट मैचों में 8582 रन बनाए हैं। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन अगर चौथे टेस्ट में नौ विकेट ले लेते हैं तो वह टीम इंडिया के महान स्पिनर अनिल कुंबले (132 टेस्ट में 619 विकेट) को पीछा छोड़ देंगे।

फिलहाल एंडरसन के नाम 159 टेस्ट मैचों में 611 विकेट दर्ज हैं। चौथे टेस्ट में 25 रन बनाते ही भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ देंगे। कोहली के नाम फिलहाल 90 टेस्ट मैचों में 7490 रन बनाए हैं, जबकि लॉयड के नाम 110 टेस्ट मैचों में 7515 रन दर्ज हैं।

Exit mobile version