Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

SBI में 5000+ ऑफिसर पदों पर निकली भर्ती, फटाफट करें अप्लाई

SBI

SBI

बैंक जॉब की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए भारतीय स्टेट बैंक में नौकरी (SBI Recruitment) पाने का सुनहरा मौका है. भारतीय स्टेट बैंक ने 5000 से ज्यादा ऑफिसर पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. एसबीआई सर्किल बेस्ड ऑफिसर भर्ती (SBI CBO Recruitment 2023) के ऑनलाइन आवेदन 22 नवंबर से शुरू हो चुके हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार SBI की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

SBI CBO भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार, इस भर्ता अभियान के माध्यम से कुल 5,280 खाली पद भरे जाएंगे. योग्य उम्मीदवारों को 12 दिसंबर 2023 तक आवेदन का मौका दिया गया है. ऑनलाइन एग्जाम जनवरी 2024 में होगा.

जानिए कौन कर सकता है आवेदन?

उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए या इंटीग्रेटेड डुअल डिग्री (आईडीडी) सहित केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी समकक्ष योग्यता होनी चाहिए. मेडिकल, इंजीनियरिंग, चार्टर्ड अकाउंटेंट और कॉस्ट अकाउंटेंट जैसी योग्यता रखने वाले उम्मीदवार भी पात्र होंगे.

वहीं उम्मीदवारों की आयु 31 अक्टूबर को 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. उम्मीदवार अधिक जानकारी नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं.

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये है. एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है.

चयन प्रक्रिया

योग्य आवेदकों का चयन ऑनलाइन टेस्ट, स्क्रीनिंग और साक्षात्कार पर आधारित होगा. ऑनलाइन परीक्षा में 120 अंकों की वस्तुनिष्ठ परीक्षा और 50 अंकों की वर्णनात्मक परीक्षा शामिल होगी. वस्तुनिष्ठ परीक्षा के समापन के तुरंत बाद वर्णनात्मक परीक्षा आयोजित की जाएगी और उम्मीदवारों को अपने वर्णनात्मक परीक्षा उत्तर कंप्यूटर पर टाइप करने होंगे.

शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा की शादी के 14 साल पूरे

ऑब्जेक्टिव टेस्ट 2 घंटे का होगा जिसमें कुल 120 अंकों के 4 खंड शामिल हैं. हर सेक्शन के लिए अलग-अलग टाइमिंग होगी. वर्णनात्मक परीक्षण की अवधि 30 मिनट है. यह अंग्रेजी भाषा (पत्र लेखन और निबंध) की परीक्षा होगी जिसमें कुल 50 अंकों के दो प्रश्न होंगे.

Exit mobile version